Sawan 2023: शिवलिंग पर चढ़ा जल पीना शुभ होता है या अशुभ, जानें क्या कहता है शिव पुराण?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1825887

Sawan 2023: शिवलिंग पर चढ़ा जल पीना शुभ होता है या अशुभ, जानें क्या कहता है शिव पुराण?

Sawan 2023: हिंदू धर्म में शिवलिंग की पूजा का विशेष महत्व है...शिवलिंग की विधि पूर्वक पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है... शिवलिंग पर जल अर्पित करने से भगवान बहुत जल्दी खुश हो जाते हैं... लेकिन क्या आपको पता है कि शिवलिंग पर चढ़ा जल पीना चाहिए या नहीं...

Sawan 2023: शिवलिंग पर चढ़ा जल पीना शुभ होता है या अशुभ, जानें क्या कहता है शिव पुराण?

Shivling Par Chadha Jal: सावन का महीना चल रहा है. महादेव के  भक्त शिव की कृपा पाने के लिए उनकी पूजा करते हैं और शिवलिंग पर जल अवश्य चढ़ाते हैं.  सावन के महीने में शिवलिंग पर जल चढ़ाने का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि श्रावण मास में जो जातक सच्चे मन से शिवलिंग की पूजा करता है और जल चढ़ाता है, भगवान शिव उसकी मनोकामना जल्द पूरी करते हैं. शिव पुराण में शिवलिंग पर जल चढ़ाने से जुड़ी कुछ नियमों के  बारे में बताया गया है. इस लेख में जानते हैं शिव पुराण के अनुसार शिवलिंग पर चढ़ा जल पीना शुभ होता है या अशुभ...

जानें क्या कहता है शिवपुराण?
शिव पुराण के मुताबिक शिवलिंग पर जल चढ़ाना पुण्य का काम है. इस जल को आप प्रसाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं और ऐसा करना बहुत ही शुभ माना गया है. शिव पुराण के 22 अध्याय के 18 श्लोक के अनुसार शिवलिंग पर चढ़ा हुआ जल पीना शुभ होता है. शिवलिंग का जल पीने से आपको सभी रोगों से मुक्ति मिलती है. मानसिक रूप से सुकून भी मिलता है और तनाव भी दूर होता है. जीवन की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म होती है.  

Pavitra Ekadashi 2023: कब है सावन मास में पुत्रदा एकादशी, जानें Pavitra Ekadashi की सही डेट और शुभ मुहूर्त

शिवलिंग जल को पीने के नियम
शिवलिंग के ऊपर चढ़ाए गए जल को चरणामृत के समान माना जाता है. इसे आप पी सकते हैं. ऐसा करने से कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है.

रखें इन बातों का ध्यान
इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि आप शिवलिंग पर चढ़ाए गए जल को जब पिएं तो वह किसी के पैरों पर ना गिरे. मतलब की आपका चढ़ाया हुआ जल आपके पैरों पर न गिरे. 

जल पीते समय शिवलिंग को न करें स्पर्श 
इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि शिवलिंग पर चढ़ाया जल पीते समय शिवलिंग को स्पर्श ना करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको शिवलिंग पर चढ़ाए गए जल का पुण्य नहीं मिलेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Malmas Amavasya: 15 या 16 अगस्त, जानें किस दिन खत्म हो रहा मलमास? पितृ दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Vastu Tips For Black Magic: टोने-टोटके, काला जादू का प्रभाव तुरंत होगा खत्म, वास्तु के इन टिप्स से करें घर का बचाव

Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश

 

 

 

Trending news