Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा आज, श्रद्धालु लगा रहे आस्था की डुबकी, गंगा घाटों पर उमड़ा भक्तों का हुजूम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1980240

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा आज, श्रद्धालु लगा रहे आस्था की डुबकी, गंगा घाटों पर उमड़ा भक्तों का हुजूम

Kartik Purnima Snan 2023: कार्तिक पूर्णिमा के दिन को लोग 'देव दीपावली' भी कहते हैं. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर यूपी-उत्तराखंड में सोमवार सुबह भक्त गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगा रहे हैं.  ऐसी मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान करने से बड़े-बड़े यज्ञों को करने के बराबर फल मिलता है. 

 

Kartik Purnima Snan 2023

Kartik Purnima Snan 2023:  सनातन धर्म में हर महीने पड़ने वाली पूर्णिमा का महत्व होता है, लेकिन कार्तिक मास की पूर्णिमा विशेष मानी जाती है, क्योंकि भगवान विष्णु की उपासना करने के लिए कार्तिक मास को उत्तम बताया गया है. हिंदू धर्म में कार्तिक माह को विशेष महत्व दिया गया है. इस महीने में पवित्र नदी गंगा में स्नान करने से व्यक्ति के सभी दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान करने से बड़े-बड़े यज्ञों को करने के बराबर फल मिलता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन दीपदान भी किया जाता है. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और घर में धन-संपदा बढ़ती है. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर भक्त गंगा में स्नान कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्तिक पूर्णिमा की शुभकामनाएं देश वासियों को दी हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा-श्रद्धा, भक्ति और दैवीय उपासना की भारतीय परंपरा से प्रकाशित पावन पर्व कार्तिक पूर्णिमा एवं देव दीपावली की असीम शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि यह पावन अवसर देशभर के मेरे परिवारजनों के जीवन में नई रौनक और स्फूर्ति लेकर आए।

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर बन रहा बीवर मून का खास संयोग, गोल्डन टाइम के लिए तैयार रहें ये चार राशियां

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी शुभकामनायें
लोक-आस्था के पावन पर्व 'कार्तिक पूर्णिमा' की प्रदेश वासियों एवं समस्त श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं! भगवान श्री विष्णु एवं माँ गंगा की कृपा से आप सभी के जीवन में सुख, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो, चराचर जगत का कल्याण हो, यही प्रार्थना है।

मुजफ्फरनगर- आस्था की डुबकी
जनपद मुजफ्फरनगर में विख्यात तीर्थ नगरी शुक्रतीर्थ में सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान के दौरान गंगा मे आस्था की डुबकी लगाई.  इस गंगा स्नान मे लाखों की संख्या मे श्रदालुओं ने भाग लिया और गंगा स्नान कर दीपक जलाकर देव दीवाली का आह्वान किया. इस बार शुक्रतीर्थ मे श्रदालुओं की संख्या पिछली बार की अपेक्षा बढ़ी नजर आई. इसके पीछे गंगा की मुख्यधारा का इस गंगा नदी मे गिरना बताया जा रहा है. मेले को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. वहीं जिलाधिकारी अरविन्द मालप्पा व एसएसपी संजीव सुमन द्वारा लगातार कैम्प कर यहां की हर व्यवस्था का जायजा लिया और मेले को पूरी सख्ती के साथ सम्पन्न कराया.  इस बार शासन की और से हैलीकॉप्टर द्वारा पुष्प वर्षा भी की गयी.

कार्तिक पूर्णिमा पर बलिया में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी
बलिया में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा नदी में लाखों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई. बलिया के श्रीरामपुर घाट पर देर रात से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. इस दौरान गंगा आरती के साथ ही श्रद्धालुओं ने गंगा के तट पर बैठकर मां गंगा का पूजा अर्चना भी की. गंगा स्नान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चौक चौबंद रही. वहीं स्थानीय कलाकारों ने गंगा तट पर अपनी कला का भी प्रदर्शन किया. कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के साथ ही बलिया के ऐतिहासिक ददरी मेले की शुरूआत भी हो जाती है. वहीं गंगा स्नान करने आए श्रद्धालुओं का कहना है कि कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पवन माना जाता है. क्योंकि गंगा में स्नान करने से सभी पाप धुल जाते हैं और सुख समृद्धि आती है.

हरिद्वार-कार्तिक पूर्णिमा स्नान
हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी है. हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर श्रद्धालु आस्था की डुबकी लग रहे हैं. मेला क्षेत्र को 9 जोन v33 सेक्टर में  विभाजित किया गया है. सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पीएसी व डॉग स्पॉट के साथ बामनिरोधक दस्ता भी मौजूद है. प्रशासन ने मेला क्षेत्र में सुरक्षा को लेकर ड्यूटी में घुड़सवार चेतन की भी तैनात की है. कार्तिक पूर्णिमा के स्नान से पूर्व ही जिले में भारी वाहनों पर  प्रतिबंध लगा दिया गया.

Diwali and Dev Diwali: दिवाली और देव दीपावली में क्या है अंतर, दिवाली के 15 दिनों बाद फिर क्यों होता है रोशनी का पर्व

कार्तिक पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी लगाई
यूपी के बिजनौर जिले में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लोगों में आस्था और श्रद्धा का माहौल देखने को मिल रहा है. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बिजनौर जिले के विदुर कुटी गंगा घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचे. कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान से पूर्व गंगा घाट पर भव्य गंगा आरती का आयोजन किया गया. इस मौके पर पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ गंगा की पूजा अर्चना की गई. जिसके बाद बड़ी संख्या में जुटे श्रद्धालुओं के बीच अर्चकों ने गंगा आरती की. इस दौरान भव्य गंगा आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा. कार्तिक पूर्णिमा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए समाज कई सेवियों ने भंडारे का आयोजन भी किया. इस दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर श्रद्धांलुओं की भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस विभाग की ओर सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए गए. विदुर कुटी गंगा में सुबह तीन बजे से श्रद्धालू गंगा मे आस्था की डुबकी लगा रहे हैं.श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने  पुख्ता इंतजाम किए. विदुर कुटी मेले पर एसपी सहित तमाम पुलिस बल मौजूद है.

लाखों दीपों से गुलजार रहेगा प्रयागराज 
देव दीपावली के मौके पर संगम तट लाखों दीपों से रहेगा गुलजार, चार लाख दीपों की श्रृंखला से संगम तट जगमगाएगा. संगम क्षेत्र को 15 सेक्टर में बांटकर जलाए जाएंगे दीपक. दीपों के जरिए अलग-अलग भाव और परिकल्पनाओं की श्रृंखला दिखेगी. भव्य गंगा आरती के साथ विश्व कल्याण के लिए त्रिवेणी की धारा में दीपदान होगा.

 

Kartik Purnima 2023: 26 या 27 नवंबर कब है कार्तिक पूर्णिमा? नोट करें सही डेट, इन दो शुभ संयोग में करें पूजा

रायबरेली-डलमऊ मेले का हुआ शुभारम्भ
गंगा पूजा और गंगा आरती के साथ डलमऊ मेले का शुभारम्भ हुआ. कार्तिक माह में गंगा तट पर प्राचीन डलमऊ मेला लगता है. डलमऊ मेले को  प्रांतीय मेले का दर्जा प्राप्त है. स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री दिनेश प्रताप सिंह और जिलाधिकारी हर्षिता माथुर के साथ पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने डलमऊ मेले का शुभारंभ किया. कार्तिक पूर्णिमा के दिन लाखों लोग स्नान करने पहुंचते हैं .

Dev Diwali 2023 Deepdan: कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर में इस जगह पर जरूर करें दीपदान, मिलेगा कभी न खत्म होने वाला पुण्य

Guru Purnima 2023 Wishes: गुरु पूर्व के मौके पर अपनों को भेजें ये शुभकामना संदेश, अनमोल विचार बदल देंगे आपकी जिंदगी  (Author Update kerna ha)

Watch: भगवान राम और सीता को सोने का मुकुट और आभूषण पहनाएंगे सीएम योगी, देखें कितने सुंदर और अलौकिक हैं आभूषण

 

Trending news