Aadhar Card : आधार कार्ड की फोटोकॉपी आप भी झटपट थमा देते हैं तो सावधान, ये जान लें तो धोखाधड़ी से बचेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1488502

Aadhar Card : आधार कार्ड की फोटोकॉपी आप भी झटपट थमा देते हैं तो सावधान, ये जान लें तो धोखाधड़ी से बचेंगे

Aadhar Card updates : सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए अक्‍सर बिना सोचे लोग दे देते हैं आधार कार्ड की फोटो कॉपी. गलत हाथों पर पड़ने पर हो सकता है बड़ा नुकसान. 

Aadhar Card : आधार कार्ड की फोटोकॉपी आप भी झटपट थमा देते हैं तो सावधान, ये जान लें तो धोखाधड़ी से बचेंगे

Aadhar Card News : आधार कार्ड आज के समय में सबसे महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन गया है. हर जरूरी काम के लिए आधार दिखाना होता है. होटल हो या बैंक आधार मांगने पर हम झटपट इसे दिखा देते हैं. इतना ही नहीं कई बार जरूरत पड़ने पर आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी दे देते हैं. अगर आपभी ऐसा कर रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. आपकी यह गलती किसी बड़े नुकसान की वजह बन सकती है. 

पिछले कुछ वर्षों से हो रहा गलत इस्‍तेमाल  
पिछले कुछ वर्षों से आधार के गलत इस्‍तेमाल को लेकर शिकायतें मिलती रही हैं. आधार कार्ड में आपका डेमोग्राफिक और बायोमीट्रिक डाटा रहता है. यही वजह है कि आपको अपने आधार कार्ड की जानकारी किसी दूसरे शख्‍स से साझा नहीं करनी चाहिए. इतना ही नहीं आधार कार्ड की फोटो कॉपी देते समय भी यह सुनिश्चित कर लें कि आपके आधार कार्ड की फोटो कॉपी का गलत इस्‍तेमाल न हो सके. 

आधार की फोटो कॉपी के लिए यहां बरतें सावधानी 
सरकार ने निजी कंपनियों को केवाईसी आदि के लिए आधार कार्ड के इस्‍तेमाल पर रोक लगा दिया है. साथ ही कोई बैंक या मोबाइल कंपनियां भी आपको आधार के लिए मजबूर नहीं कर सकतीं. किसी परीक्षा के दौरान भी आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य नहीं है. हालांकि अगर आपको अपने खाते में सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है इसके लिए यह जरूरी होता है. ऐसे में इन्‍हीं जगहों पर आधार कार्ड की फोटो कॉपी देते समय सावधानी बरतें. 

भारतीय हॉकी टीम के चयन में यूपी के पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह को मिली बड़ी जिम्मेदारी
 

ऐसे करें बचाव 
अगर आप अपने आधार कार्ड की सेफ्टी चाहते हैं तो आपको अपने आधार कार्ड को लॉक करके रखना चाहिए. इसके लिए mAadhaar एप्‍लीकेशन डाउनलोड करके अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं. आपको अपने आधार कार्ड को दोबारा अनलॉक करने के लिए बायोमीट्रिक की जरूरत होगी. आधार कार्ड की सेफ्टी के लिए मास्क्ड आधार कार्ड का उपयोग करें. मास्क्ड आधार कार्ड में आपकी आधार संख्या के 12 अंक पूरी तरह नहीं दिखाई देते हैं. इसमें आपके आधार कार्ड के अंतिम चार नंबर ही दिखाई देते हैं. आप अपने मास्क्ड आधार कार्ड को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. 

WATCH: युवक का अपहरण कर बदले में मांगा कुत्ता, नहीं सुनी होगी ऐसी किडनैपिंग

Trending news