Jaggery Benefits: सर्दियों में कब और कैसे करें गुड़ का सेवन, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1513544

Jaggery Benefits: सर्दियों में कब और कैसे करें गुड़ का सेवन, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Jaggery Benefits: गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन-C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक्‍सपर्ट के अनुसार ठंड में गुड़ का सेवन करने से सर्दी के असर को कम करने में मदद मिलती है.     

Jaggery Benefits: सर्दियों में कब और कैसे करें गुड़ का सेवन, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Jaggery Benefits: सर्दियों के मौसम में हमारे रहन-सहन से खान-पान तक के तरीकों में बदलाव देखने को मिलता है. ठंड के समय हम अंडा, सूप, तिल के लड्डू और भी बहुत सी चीजों का सेवन शुरू कर देते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. इन सबके साथ ठंड में सभी को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. 

दरअसल गुड़ को शक्कर की तरह रिफाइन नहीं किया जाता, जिसकी वजह से इसमें कई पोषक तत्व बने रहते हैं.गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन-C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक्‍सपर्ट के अनुसार ठंड के समय गुड़ का सेवन करने से सर्दी के असर को कम करने में मदद मिलती है.     

सर्दियों में गुड़ खाने से होने वाले फायदों को लेकर क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार गुड़ की तासीर गर्म होती है, जिसकी वजह से इसकी सेवन करने से शरीर को अंदरूनी रूप से गर्म करने में मदद मिलती है. गुड़ के सेवन से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता बै. ठंड के समय गुड़ खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं, इसलिए हर किसी को गुड़ का सेवन करना चाहिए. 

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे

-गुड़ के नियमित सेवन से पेट से जुड़ी सभी परेशानियां दूर होती हैं और पाचन बेहतर होता है. 
-गुड़ में पाए जाने वाले आयरन, फॉस्‍फोरस, जिंक, पोटैशियम और एंटीऑक्‍सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं. 
- गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से ठंड के समय इसके सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या से भी निजात मिलता है.
-एनीमिया से पीड़ित महिलाओं को नियमिततौर पर गुड़ का सेवन करना चाहिए फायदा मिलता है.
-गुड़ आपके ब्लड को प्यूरिफाई करने में मदद करता है, जिससे आपकी स्किन साफ और चमकदार बनती है. 

ऐसे भी कर सकते हैं गुड़ का सेवन
कुछ लोगों को सीधे तौर पर गुड़ खाना नहीं पसंद होता है. ऐसे लोग ठंड के समय गुड़ के लड्डू, चिक्की और तिल के लड्डू बनाकर गुड़ खा सकते हैं. आप हर दिन लगभग 25 ग्राम तक गुड़ का सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news