Onion Peel Benefits: प्याज के छिलकों में छिपे हैं सेहत और सौन्दर्य के राज, ऐसे यूज किया तो Yami Gautam की तरह चमकेगी स्किन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1499559

Onion Peel Benefits: प्याज के छिलकों में छिपे हैं सेहत और सौन्दर्य के राज, ऐसे यूज किया तो Yami Gautam की तरह चमकेगी स्किन

Onion Peel Benefits: आपको पता चले कि जिस प्याज के छिलके को आप कचड़े में फेंक देते हैं और वह बहुत ही काम की चीज है तो आप कहेंगे क्या... ?..पढ़िए आपके मतलब की खबर..

 

 

Onion Peel Benefits: प्याज के छिलकों में छिपे हैं सेहत और सौन्दर्य के राज, ऐसे यूज किया तो Yami Gautam की तरह चमकेगी स्किन

Onion Peel Benefits: अपनी स्किन को सुंदर बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. तरह-तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं पार्लर जाते हैं. अगर आपको पता चले कि घर की किचन में रखी एक साधारण सी चीज से आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी. इस पर आप सहज भरोसा नहीं करेंग. जिस प्याज के छिलके को आप आराम से कचड़े के डब्बे में फेंक देते हैं वह बहुत ही काम की चीज है तो आप कहेंगे... ? इसके फायदे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे  की प्याज के छिलकों को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

दाग-धब्बे हटाए
अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हो गए हैं तो आप प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें.  किसी भी तरह की क्रीम का प्रयोग करने की जगह प्याज के छिलकों का पेस्ट चेहरे पर लगा लें. चेहरे पर प्याज के छिलकों का पेस्ट लगाने से चेहरे के स्पॉट सही हो जाते हैं.

स्किन एलर्जी से बचाएगा प्याज का छिलका
स्किन एलर्जी से बचने के लिए प्याज के छिलकों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी से रोजाना मुंह धोएं. कुछ दिनों में आप ही खुद फर्क महसूस करेंगे.

बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
अगर आपको बैड कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो फटाफट प्याज के छिलकों का यूज करें. इसके लिए आपको प्याज के छिलकों को पूरी रात पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इस पानी को पीना है. आप चाहें तो इसमें शहद या चीनी मिलाकर भी पी सकते हैं. नियमित सेवन से आपको कुछ दिनों में फर्क जरूर नजर आएगा है.

Gudhal Flower Benefits: हेयर फॉल और रूखेपन से परेशान हैं तो नारियल तेल और गुड़हल का फूल करेगा कमाल, लौट आएगी बालों की रौनक

बालों को करें नेचुरली कलर 
बालों को खूबसूरत बनाने के लिए प्याज के छिलकों का पानी भी यूज कर सकती है. ये काफी गुणकारी होता है. इसका नियमित उपयोग करने से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे. इतना ही नहीं बालों को नेचुरली कलर करने के लिए भी प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं. एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि प्याज़ के छिलकों में फलों से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है.

बॉडी की एलर्जी होती है दूर 
अगर किसी कारण शरीर में एलर्जी हो जाती है तो इसके लिए प्याज का छिलका काफी फायदेमंद रहता है.प्याज के छिलके का पानी अपनी शरीर पर लगा लें और फिर उसे साफ कर लें. करीब दो से तीन दिन के अंदर प्याज के पानी से शरीर को साफ करने से एलर्जी कम होने लगेगी.

गला खराब हो तो फायदेमंद
प्याज के छिलके आपको गला खराब होने पर भा आराम पहुंचाते हैं. प्याज के छिलकों को गर्म पानी में उबालकर इसका इस्तेमाल करना होगा.गले से संबंधित परेशानियों में प्याज की यह अनोखी चाय बेहद लाभकारी होगी. 

डिस्केलमर- हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी उपलब्ध कराना मात्र है.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

Olive Oil Benefits: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ऑलिव ऑयल फेस पैक, कम पैसों में Tara Sutaria की तरह दमक उठेगा चेहरा

 

 

Trending news