Onion Benefits In Hindi: सोने से पहले बिस्तर के नीचे रख लें एक प्याज, फायदे गिनते रह जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1204534

Onion Benefits In Hindi: सोने से पहले बिस्तर के नीचे रख लें एक प्याज, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

Onion Benefits: क्या आपने सुना है एक प्याज आपको कई तरह की परेशानियों से निजात दिला सकती है....प्याज को बिस्तर के पास रखने से अनगिनत लाभ जुड़े हुए हैं, जिनके बारे में शायद ही आपने पहले सुना होगा..तो आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में..

Onion Benefits In Hindi: सोने से पहले बिस्तर के नीचे रख लें एक प्याज, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

Onion Benefits: भारतीय खाने में प्याज का इस्तेमाल ज्यादातर खाने में किया जाता है. प्याज के बिना भारतीय खाना अधूरा सा रहता है. प्याज जैसै स्वाद को बढ़ाती है वैसे ही हेल्थ के लिहाज से भी फायदेमंद हैं. साइंस भी मानता है कि प्याज में बहुत पोषक तत्व होते हैं. ऐसा माना जाता है कि गर्मियों में प्याज का सेवन करने से लू नहीं लगती है. ऐसे में आज हम आपको प्याद के कुछ अन्य फायदों के बारे में भी बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आप हैरान रह जाएंगे. 

क्या आपने सुना है एक प्याज आपको कई तरह की परेशानियों से निजात दिला सकती है. हम आपको प्याज का एक फायदा बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे. बस एक प्याज को रोज अपने बिस्तर के पास रखने के फायदों से आप हैरान हो जाएंगे. प्याज को बिस्तर के पास रखने से अनगिनत लाभ जुड़े हुए हैं, जिनके बारे में शायद ही आपने पहले सुना होगा..तो आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में..

Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास

सर्दी खांसी से मिलेगा छुटकारा
ऐसा कहा जाता है कि अगर आप एक प्याज को काटकर अगर अपने बिस्तर के पास रखकर सो जाएं तो इससे से सर्दी-खांसी की बीमारी से निजात पा सकेंगे. प्याज में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जिसके चलते बैक्टीरियल इंफेक्शन में राहत मिलती है. इसके लिए एक प्याज को चार हिस्सों में काटकर बिस्तर के पास रखें और सो जाएं. 

स्किन-बालों की परेशानी हो जाएंगी दूर
इन फायदों के अलावा ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है. प्याज को काटकर उसे अपनी स्किन पर लगाने से भी आपकी स्किन को बहुत फायदा मिलेगा. प्याज के जूस में सल्फर भी पाया जाता है. इसलिए प्याज के जूस को अपने बालों में लगाने पर आपके बाल भी घने और काले हो जाएंगे.

Benefits of Chuna: चुटकी भर चूना करेगा कई बीमारियों का इलाज, नपुंसकता और संतानहीनता की रामवाण दवा है Limestone

पैर को करें डिटॉक्स
प्याज पैरों को डिटॉक्स भी करती है. इसके लिए आपको प्याज को टुकड़ों में काटकर उसे अपने पैरों के तलवों पर रख लें और मौजे पहन लें. रात भर पैरों को ऐसे ही रखें. इससे पैर डिटॉक्स होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है.

कब्‍ज में फायदेमंद होती है प्याज
प्‍याज खाने से गैस्‍ट्रिक सिंड्रोम और कब्‍ज में फायदा होता है. प्‍याज में मौजूद फाइबर पेट साफ करने का काम करते हैं. इसके अलावा महिलाओं को पीरिएड के समय पर कच्चा प्याज खाने से फायदा होता है. 

Bamboo Rice: पुरुषों की फर्टिलिटी पावर दोगुना करता है 'बांस का चावल', तेजी से बढ़ता है स्पर्म काउंट

इस काम भी आता है प्याज
घर की खिड़कियों और दरवाजों को साफ करने में भी प्याज के रस में बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर साफ करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा समाप्त हो जाएगा. इसके अलावा प्याज की मदद से कपड़ों पर लगे कड़े दागों को भी साफ किया जा सकता है.  

मच्छर और कीड़ों से भी निजात मिलेगी
प्याज को काटकर बिस्तर पर रखकर सोने से मच्छर और कीड़ों से भी निजात मिलेगी.  इसलिए मच्छर और कीड़े की समस्या को दूर करने में भी प्याज लाभकारी होता है. आप बस एक प्याज को बीच में से काट लें और अपने तकिये के पास रख लें.

Bamboo Rice: पुरुषों की फर्टिलिटी पावर दोगुना करता है 'बांस का चावल', तेजी से बढ़ता है स्पर्म काउंट

Benefits of Fenugreek: शादीशुदा पुरुष मेथी दाने का रात में बस ऐसे कर लें सेवन, चमत्कारी फायदे कर देंगे हैरान!

Watch Tv Link

Trending news