Heatwave in UP : यूपी में पारा 40 पार, इन जिलों में हीटवेव को लेकर येलो अलर्ट, मानसून को लेकर आई अच्‍छी खबर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1704236

Heatwave in UP : यूपी में पारा 40 पार, इन जिलों में हीटवेव को लेकर येलो अलर्ट, मानसून को लेकर आई अच्‍छी खबर

Heatwave in UP : मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार से मंगलवार तक प्रदेश में मौसम सूखा रहने का अनुमान है. इसके चलते तापमान में और बढ़ोतरी होगी. यूपी के दक्षिणी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना है.

फाइल फोटो

Heatwave in UP : यूपी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने 20 से 22 मई तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार से मंगलवार तक प्रदेश में मौसम सूखा रहने का अनुमान है. इसके चलते तापमान में और बढ़ोतरी होगी. 

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, प्रयागराज, बांदा, झांसी, चित्रकूट, चंदौली, मथुरा, ललितपुर, सोनभद्र, मीरजापुर, फतेहपुर, हमीरपुर, जालौन, इटावा, आगरा समेत आसपास के जिलों में हीटवेव चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

सोमवार के बाद मौसम में दिखेगा बदलाव 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, शनिवार और रविवार को यूपी में मौसम सूखा रहेगा. वहीं, यूपी के दक्षिणी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना है. सोमवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. 

आगे बढ़ रहा मानूसन 
वहीं, प्री मानसून को लेकर अच्‍छी खबर है. अगले 3 दिनों के बाद मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है. इसके चलते कई इलाकों में बारिश के आसान बन रहे हैं. वहीं, एक नया पश्चिमी विक्षोभ 23 मई को उत्‍तर पश्चिम भारत में प्रवेश कर रहा है. इसके चलते तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है.  

पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्‍यादा फेरे लगाएंगे ट्रेनें
वहीं, भारतीय रेलवे गर्मियों में विशेष ट्रेनों के फेरों की संख्‍या बढ़ाएगा. भारतीय रेलवे के मुताबिक,  इस साल गर्मियों के मौसम में पटना, नई दिल्ली, विशाखापत्तनम और मुंबई जैसे प्रमुख गंतव्यों के लिए 380 विशेष ट्रेनें 6,369 फेरे लगाएंगी. 

पिछले साल का ये है आंकड़ा 
रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि बीते वर्ष की तुलना में इस साल ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनें 1,770 अधिक फेरे लगा रही हैं. पिछले साल 348 विशेष ट्रेनों ने 4,599 फेरे लगाए थे. पिछली गर्मियों के दौरान जहां प्रत्येक ट्रेन ने औसतन 13.2 फेरे लगाए थे, वहीं इस साल यह आंकड़ा 16.8 रहेगा. 

WATCH: इस विधि और मुहूर्त में करें वट वृक्ष की पूजा, सौभाग्य की होगी प्राप्ति

Trending news