विवेक श्रीवास्तव बने एसपीजी के महानिरीक्षक
Advertisement
trendingNow1241255

विवेक श्रीवास्तव बने एसपीजी के महानिरीक्षक

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विवेक श्रीवास्तव को आज विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) में महानिरीक्षक नियुक्त किया गया। यह समूह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गांधी परिवार सहित अन्य वीवीआईपी को सुरक्षा प्रदान करता है।

नई दिल्ली : वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विवेक श्रीवास्तव को आज विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) में महानिरीक्षक नियुक्त किया गया। यह समूह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गांधी परिवार सहित अन्य वीवीआईपी को सुरक्षा प्रदान करता है।

गुजरात कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रतिष्ठित बल में वरिष्ठतम आईपीएस अधिकारी होंगे और उन्हें एसपीजी का कार्यवाहक प्रमुख बनाया जा सकता है। श्रीवास्तव पिछले वर्ष बिहार की राजधानी में हुई मोदी की रैली के समय खुफिया ब्यूरो पटना इकाई के प्रमुख थे। रैली में प्रतिबंधित संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन (आईएम) के एक धड़े ने विस्फोट किए थे।

वह आईएम के संस्थापक सदस्यों में एक यासीन भटकल की गिरफ्तारी वाले अभियान में भी शामिल थे। 1981 बैच के आंध्रप्रदेश के आईपीएस अधिकारी के. दुर्गा प्रसाद के 25 नवम्बर को हटने के बाद से एसपीजी का कोई प्रमुख नहीं है। प्रसाद को 2011 में दो वर्षों के लिए एसपीजी का निदेशक नियुक्त किया गया था जिसे 2013 में एक वर्ष बढ़ाकर 31 अक्तूबर 2014 कर दिया गया।

सूत्रों ने कहा कि 1981 बैच के अधिकारी ने कैबिनेट सचिव को पत्र लिखकर कार्यकाल खत्म होने के बाद स्थिति स्पष्ट करने को कहा था। एक पखवाड़े के बाद खुफिया ब्यूरो में संयुक्त निदेशक श्रीवास्तव के नाम को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दी।

एसपीजी में श्रीवास्तव के कार्यकाल को प्रतिनियुक्ति के तौर पर माना जा रहा है ताकि अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद वह खुफिया एजेंसी में लौट आएं। एसपीजी प्रधानमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह की सुरक्षा संभालती है।

Trending news