Weather Update: आज से बदल जाएगा मौसम, चुनाव के दिन तपेंगे कौन से स्टेट और कहां मिलेगी गर्मी से राहत; फटाफट जानिए
Advertisement

Weather Update: आज से बदल जाएगा मौसम, चुनाव के दिन तपेंगे कौन से स्टेट और कहां मिलेगी गर्मी से राहत; फटाफट जानिए

Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत का मौसम एक बार फिर से कूल-कूल होने जा रहा है. दरअसल यहां झमाझम बारिश, आंधी-तूफान और ओलावृष्टि होने का नया दौर आने वाला है. 

Weather Update: आज से बदल जाएगा मौसम, चुनाव के दिन तपेंगे कौन से स्टेट और कहां मिलेगी गर्मी से राहत; फटाफट जानिए

Weather Forecast: मौसम विभाग (IMD) ने गर्मी के सीजन में एक बार फिर से खुशखबरी दी है. दिल्ली-एनसीआर में चढ़ते पारे यानी हाई टेंपरेचर पर ब्रेक लग गया है. फिलहाल दो दिन मौसम कूल-कूल रहने का अनुमान लगाया गया है. आज गुरुवार से अगले दो दिनों तक जम्मू-कश्मीर (J&K), हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश, आंधी-तूफान आने का पूर्वानुमान जताया गया है. पहले चरण की वोटिंग वाले दिन राज्यवार मौसम की बात करें तो पंजाब में 19 से 20 अप्रैल, पश्चिमी यूपी और राजस्थान में 19 अप्रैल के बीच बारिश, आंधी तूफान व तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है. आज दिल्ली और हरियाणा में राहत रहेगी. दिल्ली और हरियाणा में अगले 48 घंटे यानी 19 अप्रैल तक मौसम सुहाना रहेगा क्योंकि इस दौरान 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

दिल्ली का थर्मामीटर

दिल्ली के मौसम (Delhi weather news) की बात करें तो मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले सात दिनों तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है. वहीं न्यूनतम तापमान 22 से 23 डिग्री के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली में आज गुरुवार से अगले 72 घंटों में मौसम सुहाना रहेगा. 18-20 अप्रैल के बीच गरज के साथ छीटे पड़ने का अनुमान है. यानी दिल्ली में मौसम अभी कुछ दिन कूल-कूल रहने वाला है.

Bihar Weather Update: बिहार के मौसम का हाल- चुनाव के दिन तपेगा बिहार

बिहार के मौसम (Bihar Weather News) की बात करें तो पटना समेत कई जिलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सूबे में गर्म हवा के प्रवाह से मौसम शुष्क बना हुआ है. प्रदेश के बड़े हिस्से में अगले 4 दिन तक तापमान में दो से तीन डिग्री बढ़ोतरी होगी. इससे गर्मी की चुभन महसूस होगी. आज से बिहार में गर्म पछुआ हवा चलने के आसार है. ऐसे में लोगों को पहले चरण की वोटिंग के दिन गर्मी सताएगी.

Uttar Pradesh Weather Updates: यूपी के मौसम का हाल- पहले चरण की वोटिंग के दिन राहत

यूपी (UP Weather news) को फिर से भीषण गर्मी ने घेर लिया है. तेज धूप ने दिक्कतें बढ़ा दी हैं. दोपहर में लोग घर से निकलने में परहेज करने लगे हैं. 18 और 19 अप्रैल को लेकर मौसम (Mausam) के पूर्वानुमान की बात करें तो दोनों ही दिन 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा बह सकती है. आज 18 अप्रैल को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया गया है. पहले चरण के चुनाव की बात करें तो पश्चिमी यूपी में वोटिंग के दिन यानी 19 अप्रैल को बारिश होने के आसार हैं.

पश्चिमी यूपी में शुक्रवार को कहीं कहीं पर बादल गरज सकते हैं और आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. कुछ जगहों परते ज झोंकेदार हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है. 

19 अप्रैल को यूपी के इन जिलों में अलर्ट

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 19 अप्रैल को बारिश होने के आसार हैं. इन जिलों में गरज चमक के साथ ही तेज हवा और बारिश होने के आसार हैं. ये जिले हैं- बिजनौर, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, कांशीराम नगर, एटा, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, ज्योतिबाफुले नगर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, आगरा और मथुरा में बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड के मौसम का हाल

उत्तराखंड के मौसम (Uttarakhand weather news) की बात करें तो यहां 5 सीटों के लिए एक ही चरण में वोटिंग होनी है. यहां पहले चरण में 19 अप्रैल को टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार सीटों पर वोटिंग होगी. वोटिंग वाले दिन मौसम का मिजाज कैसा रहेगा? वो भी जान लीजिए- उत्तराखंड में 19 अप्रैल को ओले गिरेंगे. इसके साथ ही बारिश, आंधी तूफान व बिजली चमकने का अनुमान लगाया गया है.

Trending news