Weather Report: खराब मौसम से थमी आधी दुनिया.. भारत से अमेरिका तक सांसत में जान, ठंड का सितम अभी रहेगा जारी
Advertisement
trendingNow12061250

Weather Report: खराब मौसम से थमी आधी दुनिया.. भारत से अमेरिका तक सांसत में जान, ठंड का सितम अभी रहेगा जारी

Weather Update: खराब मौसम के चलते बीते एक पखवाड़े से देश-दुनिया के कई इलाकों में लोगों की जान सांसत में है. भारत के पहाड़ी राज्यों में पारा शून्य से नीचे जा रहा है. मैदानी इलाकों में भी न्यूनतम तापमान कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ रहा है.

Weather Report: खराब मौसम से थमी आधी दुनिया.. भारत से अमेरिका तक सांसत में जान, ठंड का सितम अभी रहेगा जारी

Weather Update: खराब मौसम के चलते बीते एक पखवाड़े से देश-दुनिया के कई इलाकों में लोगों की जान सांसत में है. भारत के पहाड़ी राज्यों में पारा शून्य से नीचे जा रहा है. मैदानी इलाकों में भी न्यूनतम तापमान कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक देश में कई राज्य कोहरे की मार झेल रहे हैं. अमेरिका में बर्फबारी कहर बरपा रही है. आर्कटिक तूफानों की सर्द हवाओं के बीच अमेरिका के कई शहरों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है. आइये जानते हैं देश-दुनिया में मौसम की तल्ख मिजाजी कैसे परेशानी का सबब बनती जा रही है.

दिल्ली-एनसीआर का बुरा हाल

देश की बात करें तो बीते एक सप्ताह में ठंड ने अपना प्रचंड रूप दिखाया है. दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 से 6 के बीच रहा है. कुछ इलाकों में यह 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. बीते तीन दिनों से दिल्ली-एनसीआर के लोग कोहरे की मार भी झेल रहे हैं. कोहरे के चलते दृश्यता बेहद कम आकी गई है. घने कोहरे की वजह से कई ट्रेनें लेट हुईं हैं और फ्लाइटों ने भी देरी से उड़ान भरी है. कई उड़ानों को रद्द तक करना पड़ गया.

ट्रेनें लेट.. उड़ानें रद्द

कोहरे की वजह से आज 18 ट्रेनें लेट हुईं. दिल्ली एयरपोर्ट ने भी घने कोहरे की चेतावनी जारी की है. यात्रियों को धैर्यपूर्वक अपनी उड़ानों का इंतजार करने के लिए कहा जा रहा है. फ्लाइट ट्रैकर वेबसाइट Flightradar24 के आंकड़ों के मुताबिक सोमवर की सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर लगभग 168 उड़ानों में लगभग एक घंटे की देरी हुई. 84 उड़ानें रद्द कर दी गईं. इंडिगो, स्पाइसजेट और विस्तारा जैसी प्रमुख एयरलाइंस ने कहा कि दिल्ली और कोलकाता में खराब मौसम की वजह से उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं.

दिल्ली में ठंड का सितम

दिल्ली में सोमवार सुबह इस मौसम का सबसे कम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर के अधिकांश हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. आईएमडी ने आज और कल मंगलवार के लिए शीत लहर की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. मौसम एजेंसी ने यह भी कहा कि 20 जनवरी तक दिल्ली-एनसीआर में कोहरे का असर दिखता रहेगा.

उत्तर प्रदेश मौसम अपडेट

आईएमडी के मुताबिक अगले दो दिनों तक लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में शीत लहर चलने की उम्मीद है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह तक के लिए कम तापमान और कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया है.

हरियाणा मौसम अपडेट

हरियाणा भी शीत लहर की मार झेल रहा है. आईएमडी ने भिवानी, हिसार और महेंद्रगढ़ सहित कुछ जिलों में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. झज्जर और रोहतक में 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है. राज्य में अगले कुछ दिनों तक कोहरे के साथ ठंड का सितम जारी रहने की संभावना है.

हिमाचल मौसम अपडेट

हिमाचल प्रदेश के लोग भी इन दिनों भीषण ठंड की मार झेल रहे हैं. क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी राज्य में पहाड़ों हल्की बर्फबारी भी देखने को मिल रही है. आईएमडी ने 16 और 17 जनवरी को राज्य के ऊंचे और निचले इलाकों में बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है. राज्य के सात जिलों में घने स्मॉग को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

जम्मू और कश्मीर को ठंड से अभी राहत नहीं

शनिवार रात जम्मू में सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम था. शीतलहर और कोहरे का असर दिन के तापमान पर भी पड़ा, जो सामान्य से करीब 8 डिग्री सेल्सियस नीचे 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा. शनिवार को दिन के दौरान जम्मू द्रास, कुपवाड़ा, पहलगाम, सोनमर्ग, भद्रवाह और श्रीनगर से अधिक ठंडा रहा. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक मौसम की स्थिति में कोई बदलाव नहीं होने की संभावना जताई है. कोहरा बढ़ने और दृश्यता कम होने की संभावना है.

उत्तराखंड मौसम अपडेट

उत्तराखंड में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिनों के लिए मैदानी इलाकों में मध्यम से घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है. इन दिनों मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ बुधवार को राज्य को कुछ राहत दे सकता है, क्योंकि इससे हिमालयी क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. राज्य के लोग शुष्क सर्दियों के मौसम में बारिश और बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

मौसम की मार से हारा ताकतवर अमेरिका

अमेरिका के अधिकतर हिस्से में तापमान शून्य से नीचे होने के कारण लाखों अमेरिकियों को खतरनाक ठंड का सामना करना पड़ रहा है. आर्कटिक से आ रहे तूफानों के कारण चार लोगों की मौत हो गई. तूफान के कारण उत्तर-पश्चिम के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई, दक्षिणी इलाकों में बर्फबारी हुई और पूर्वोत्तर में बर्फीले तूफान के कारण नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) खेलों का आयोजन स्थगित करना पड़ा. देश भर में कई स्थानों पर रविवार को शून्य से 17 सेल्सियस नीचे तापमान रहने के कारण मौसम संबंधी चेतावनियां और परामर्श जारी किए गए. मोंटाना और डकोटा में शून्य से 56 सेल्सियस नीचे तापमान रहा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news