Siddhu Moosewala Fans: सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कौन चलाएगा उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स? दुनियाभर में हैं उनके लाखों फैंस
Advertisement
trendingNow11202357

Siddhu Moosewala Fans: सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कौन चलाएगा उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स? दुनियाभर में हैं उनके लाखों फैंस

Siddhu Moose Wala Social Media Accounts: पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Siddhu Moose Wala) की हत्या के बाद सवाल उठ रहे हैं कि उनके अकाउंट्स का क्या होगा? आइए जानें इससे जुड़े नियम..

Siddhu Moosewala Fans: सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कौन चलाएगा उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स? दुनियाभर में हैं उनके लाखों फैंस

Siddhu Moose Wala Social Media Accounts: आज के समय में सोशल मीडिया हर व्यक्ति की जरूरत बन गया है. सोशल मीडिया पर सेलेब्रिटी लोगों के अकाउंट्स के तो लाखों में फॉलोअर्स होते हैं. ऐसे में जरूरी सवाल यह उठ जाता है कि उस शख्स के मरने के बाद उसके अकाउंट्स का क्या होता होगा? यह सवाल सेलेविट्री के मामले में और ज्यादा गहरा जाता है. फिलहाल सवाल यह भी उठ रहा है कि पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Siddhu Moose Wala) की हत्या के बाद उनके अकाउंट्स का क्या होगा? 

मौत के बाद भी होते हैं अकाउंट्स को जिंदा रखने के ऑप्शन्स 

आपको बता दें कि किसी के गुजर जाने के बाद उनकी याद में उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को सहेज कर रखा जाता है जिसे मेमोरलाइज्ड कैटेगरी कहते हैं. इसपर 'रिमेंबर‍िंग' भी लिखा जाता है. करीब 2 साल पहले बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत भी हुई थी. उनकी मौत के बाद इंस्टाग्राम ने उनके अकाउंट को 'रिमेंबर‍िंग' घोषित कर दिया था. हालांकि यह हर अकाउंट के साथ नहीं होता. सुशांत के केस में भी यह टैग परमानेंट था और इसे बाद में हटा लिया गया था.

ये भी पढ़ें - Sidhu Moosewala Murder: गैंगलैंड बना पंजाब! मूसेवाला के मर्डर के बाद बड़ी गैंगवार होने की आशंका

सिद्धू के अकाउंट्स का क्या होगा?

ऐसे में यह सवाल अब भी बरकरार है कि पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद उनके अकाउंट का क्या होगा. वैसे तो उनके सभी अकाउंट्स कल से निस्क्रिय ही हैं. लेकिन आज सुबह उनके फेसबुक अकाउंट से एक पोस्ट किया गया है. हो सकता है कि ये पोस्ट उनके परिवार वालों ने या फिर उनके मैनेजर ने किया हो. 

fallback

यह भी पढ़ें: हत्या से एक दिन पहले खालिस्तानी नेताओं से मिले थे सिद्धू मूसेवाला, जानें किस मुद्दे पर हुई थी बात

क्या हैं नियम?

दरअसल व्यक्ति के मरने के बाद के लिए कई कंपनियों के अलग-अलग नियम हैं. फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इसके लिए पॉलिसी बनाई हुई है. आमतौर पर सेलेब्रिटी के मरने के बाद उनका अकाउंट चालू तो रहता है पर उससे अपडेट नहीं आते. आइए जानें कि अलग-अलग प्लेटफॉर्म के क्या नियम हैं.

फेसबुक का क्या है नियम?

फेसबुक को सबसे ज्यादा इस्‍तेमाल किया जाता है. मृत लोगों के लिए फेसबुक ने कुछ नियम बनाए हुए हैं. फेसबुक यूजर्स को पहले ही यह चुनना होता है कि आपकी मौत के बाद इस अकाउंट का क्या होगा? यूजर चाहे तो इसे हमेशा के लिए डिलीट करने का विकल्प भी चुन सकता है या फिर इसे याद के तौर पर भी रखा जा सकता है. ऐसी स्थिति में फेसबुक पर यूजर के नाम के ठीक बाद ‘रिमेंबर' का ऑप्‍शन दिखाई देगा. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश, कई जगह टूटे पेड़; ट्रैफिक जाम

यूट्यूबर की मौत के बाद क्या होगा?

अगर किसी यूट्यूबर की मौत हो जाती है तो ऐसे में यूजर की तरफ से कोई व्यक्ति यूट्यूब को एक लीगल कॉन्‍ट्रैक्‍ट भेजेगा जिसमें यह बताना होगा कि मृत्‍यु के बाद कौन अकाउंट हैंडल करेगा. अगर लंबे समय तक मौत के बाज ऐसा नहीं किया जाता है तो यूट्यूब एक समय की अवधि तक अकाउंट को इस्‍तेमाल ना किए जाने पर उसे बंद कर देगा.

इंस्‍टाग्राम

इंस्‍टाग्राम की पॉलिसी लगभग फेसबुक जैसी ही है. फेसबुक की ही तरह अकाउंट को पूरी तरह से बंद भी किया जा सकता है या फिर उसे याद के तौर पर रखा जा सकता है. यह चीजें चुननी होती हैं.

ट्विटर

ट्विटर पर मरने के बाद अकाउंट चलाने की कोई पॉलिसी नहीं है. आपके परिवार का कोई सदस्‍य ट्विटर से आपके अकाउंट को डिलीट करने की रिरक्‍वेस्‍ट भेज सकता है. आपके किसी वेरिफाइड फैमिली मेंबर की रिक्‍वेस्‍ट पर आपकी पोस्‍ट, तस्‍वीरें और अकाउंट को डिलीट कर दिया जाएगा. इसके लिए मृत्‍यु प्रमाण पत्र देना होगा. लेकिन कई मामलों में व्यक्ति के मरने के बाद भी उनका अकाउंट चालू रहता है. यह उस केस में होता है जब ट्विटर को यह रिस्पॉन्स ना दिया जाए और अकाउंट को कोई और चलाता रहे.

LIVE TV

Trending news