Zee जानकारी: पूरी दुनिया में करीब 30 करोड़ लोग नियमित तौर पर करते हैं योग
Advertisement
trendingNow1330635

Zee जानकारी: पूरी दुनिया में करीब 30 करोड़ लोग नियमित तौर पर करते हैं योग

Zee जानकारी: पूरी दुनिया में करीब 30 करोड़ लोग नियमित तौर पर करते हैं योग

पूरी दुनिया में करीब 30 करोड़ लोग नियमित तौर पर योग करते हैं...और हर साल योग करने वाले लोगों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है... अगर योग करने वाले लोगों का एक अलग देश बना दिया जाए तो वो दुनिया में जनसंख्या के मामले में चीन, भारत और अमेरिका के बाद चौथे स्थान पर होगा.

पूरी दुनिया में योग का बाज़ार 5 लाख 40 हज़ार करोड़ रुपये से भी ज़्यादा का है. दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका भी योग की शक्ति को प्रणाम कर रहा है. पूरी दुनिया में योग का आधे से ज्यादा कारोबार अमेरिका में ही होता है. अमेरिका में योग से जुड़े सामान का कारोबार 1 लाख 8 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा का है. जबकि अमेरिका में योग का कुल बाज़ार 1 लाख 80 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा का है. 

लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि..योग को जन्म देने वाले भारत में योग से जुड़े सामान का कारोबार अमेरिका के मुकाबले बहुत कम है. और इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि भारत योग को अमेरिका की तरह पूंजीवादी नज़रिये से नहीं देखता. बल्कि भारत योग को जीवन जीने के एक तरीके के रूप में देखता है.

द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण ने गीता में योग के महत्व की व्याख्या की थी.

हिंदू मान्यताओं के मुताबिक भगवान शिव को सबसे बड़ा योगी माना गया है. 

American Institute of Vedic Studies के मुताबिक भगवान शिव... योग के Grand मास्टर हैं. भगवान शिव के नटराज अवतार यानी नृत्य करते हुए शिव की अलग अलग मुद्राएं अलग-अलग आसनों को जन्म देती है.

महर्षि पतंजलि को योग का जनक कहा जाता है.

ऋषिकेश को भारत में योग की राजधानी कहा जाता है.. और वहां दुनिया भर के देशों से आए लोग योग अभ्यास करते हैं. ऋषिकेश में हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें 60 से ज्यादा देशों के लोग हिस्सा लेते हैं. 

आपको जानकारी दे दें कि सूर्य नमस्कार... योग के सबसे मशहूर आसनों में से एक है..सूर्य नमस्कार में 12 अलग अलग तरह के आसन एक साथ किए जाते हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 30 मिनट तक सूर्य नमस्कार करने से 430 calories Burn  होती है. 

जबकि 30 मिनट तक Weight lifting करने से 199 calories और 30 मिनट तक दौड़ने से 414 calories खर्च होती है. यानी calories खर्च करने को स्वास्थ्य का पैमाना मानने वालों के लिए भी... योग सबसे बढ़िया व्यायाम साबित हो सकता है.

Trending news