कर्नाटक: PM मोदी ने अचानक धुर विरोधी एचडी देवगौड़ा की तारीफ क्‍यों की?
Advertisement
trendingNow1396936

कर्नाटक: PM मोदी ने अचानक धुर विरोधी एचडी देवगौड़ा की तारीफ क्‍यों की?

जेडीएस नेता की तारीफ से इन दोनों दलों के बीच चुनाव बाद तालमेल की संभावनाओं के कयास लगाए जाने लगे हैं. अतीत में दोनों दल गठबंधन कर भी चुके हैं.

पीएम मोदी ने उडुपी की चुनावी रैली में जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा को 'माटी का लाल' कहा.(फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर्नाटक चुनावी समर में उतरते ही सियासी समीकरण बदलने लगे हैं. उन्‍होंने एक मई से अपने चुनावी अभियान को शुरू किया है और पहले ही दिन मंगलवार को उडुपी की रैली में धुर विरोधी जनता दल सेक्‍युलर(जेडीएस) नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की अप्रत्‍याशित रूप से तारीफ कर सबको चौंका दिया. ऐसा इसलिए क्‍योंकि कर्नाटक में मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस, बीजेपी और जेडीएस के बीच है. ऐसे में जेडीएस नेता की तारीफ से इन दोनों दलों के बीच चुनाव बाद तालमेल की संभावनाओं के कयास लगाए जाने लगे हैं. अतीत में दोनों दल गठबंधन कर भी चुके हैं.     

  1. पीएम मोदी ने देवगौड़ा को माटी का लाल, किसान का बेटा कहा
  2. राहुल गांधी पर देवगौड़ा का अपमान करने का आरोप लगाया
  3. कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी और जेडीएस में हुआ 'सीक्रेट' समझौता

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को आड़े हाथों लिया और कहा कि जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवगौड़ा को अपमानित करना उनके 'अहंकार' को दर्शाता है. कर्नाटक में चुनावी रैली में पूर्व प्रधानमंत्री की तारीफ के पुल बांधते हुए मोदी ने कहा कि देवगौड़ा सर्वाधिक सम्मानित और कद्दावर नेताओं में से एक हैं जिनके लिए उनके मन में बहुत सम्मान है.

राहुल गांधी पर तंज
पीएम मोदी ने कहा, ''कांग्रेस अध्यक्ष ने 15-20 दिन पहले राजनीतिक रैली में जो कहा, वह मैंने सुना...जिस तरह से उन्होंने देवगौड़ा जी के बारे में बात की... क्या यही आपके संस्कार हैं? यह तो अहंकार है.'' प्रधानमंत्री ने कहा, ''आपका जीवन (कांग्रेस अध्यक्ष) तो अभी शुरू ही हुआ है. देवगौड़ा देश के कद्दावर नेताओं में से एक हैं. आप उनका अपमान कर रहे हैं.''

मोदी ने राहुल पर हमला बोलते हुए कहा, ''आपको क्या लगता है. यदि उनका मिजाज इस तरह का है... अहंकार सातवें आसमान पर पहुंच गया है...यह तो जीवन की शुरुआत ही है ...अगर वह अभी से ऐसा कर रहे हैं तो आने वाले दिन कितने बुरे होंगे यह आपको उनकी हरकतों से पता चल जाएगा.'' प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे अहंकारी नेताओं के साथ कांग्रेस पार्टी लोकतंत्र के लिए एक ''बड़ा खतरा'' है.

पीएम मोदी ने कहा कि राजनीति में मतभेद हो सकते हैं ''किंतु सार्वजनिक जीवन में मर्यादा होती है. प्रत्येक व्यक्ति की अपना अहं हो सकता है किंतु सामाजिक जीवन में कुछ मूल्य होते हैं.'' उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री की सराहना करते हुए उन को ''माटी का लाल, किसान का बेटा'' बताया. पीएम मोदी, जेडीएस की मजबूत पकड़ वाले क्षेत्रों में हुई राहुल की रैलियों के भाषण की ओर संकेत कर रहे थे. राहुल ने अपने संबोधन में देवगौड़ा पर हमला बोलते हुए उनकी पार्टी को बीजेपी की 'बी टीम' बताया था.

fallback
जेडीएस नेता और देवगौड़ा के पुत्र एचडी कुमारस्वामी ने दावा किया है कि चुनाव के बाद वह 'किंगमेकर' नहीं बल्कि 'किंग' होंगे.(फाइल फोटो)

हम किंगमेकर नहीं, किंग होंगे: एचडी कुमारस्‍वामी
प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी इसलिए महत्‍वपूर्ण है क्योंकि ऐसे अनुमान जताए जा रहे हैं कि विधानसभा चुनाव में खंडित जनादेश आएगा और किसी भी पार्टी को अकेले अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं होगा. इन्‍हीं सियासी संकेतों के बीच जेडीएस नेता और देवगौड़ा के पुत्र एचडी कुमारस्वामी ने पहले दावा किया था कि चुनाव के बाद वह 'किंगमेकर' नहीं बल्कि 'किंग' होंगे.

बीजेपी और जेडीएस के बीच है गुप्‍त सहमति: CM सिद्धारमैया
कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने यह दावा भी किया था कि कुमारस्वामी ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी. वह यह भी आरोप लगाते रहे हैं कि भाजपा तथा जेडीएस के बीच रणनीतिक सहमति है. हालांकि जेडीएस ने इससे इनकार किया. हालांकि कुमारस्वामी के पिता देवगौड़ा एक टीवी चैनल से कह चुके हैं यदि उनके पुत्र बीजेपी के साथ हाथ मिलाते हैं तो वह उनसे संबंध खत्म कर लेंगे. उल्‍लेखनीय है कि कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए 12 मई को मतदान होंगे और 15 मई को मतगणना होगी.

(इनपुट: भाषा से भी)

Trending news