Tea: चाय के साथ पकौड़ा ही नहीं ये चीजें भी खाना खतरनाक, नहीं छोड़ेंगे आदत, तो होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow12088551

Tea: चाय के साथ पकौड़ा ही नहीं ये चीजें भी खाना खतरनाक, नहीं छोड़ेंगे आदत, तो होगा नुकसान

Tea With Dumplings: चाय के साथ नमकीन या स्नैक्स खाना भला किसी पसंद नहीं आता, लेकिन अगर इससे सेहत पर होने वाले नुकसान के बारे में पता चलेगा तो आप गलती से भी ऐसा नहीं करेंगे. 

Tea: चाय के साथ पकौड़ा ही नहीं ये चीजें भी खाना खतरनाक, नहीं छोड़ेंगे आदत, तो होगा नुकसान

Never Intake these Foods With Tea: चाय के साथ पकौड़ा खाना एक लजीज कॉम्बिनेशन माना जाता है, वैसे तो ये चीजें सालोंभर खाई जाती हैं, लेकिन बारिश के दौरा में इसका लुत्फ थोड़ा ज्यादा बढ़ जाता है. भारत में टी लवर्स की तादाद काफी ज्यादा है, ये पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है. चाय पीने से ताजगी मिलती है और नींद भाग जाती है. हम में से ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि चाय पीने के अपने नुकसान हैं, जैसे कब्ज और एसिडिटी का बढ़ना, चूंकि इसमें चीनी मिली होती है, तो डायबिटीज का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टी के साथ कुछ और चीजें नहीं खानी चाहिए, क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है.

चाय के साथ न खाएं ये चीजें

1. बेसन

चाय के साथ बेसन की बनी चीजें बिलकुल भी नहीं खानी चाहिए, हमें भले ही पकौड़े साथ खाना पसंद हो, लेकिन इस आदत को जितनी जल्दी छोड़ दें उतना ही अच्छा होगा, क्योंकि ऐसा करने से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और आपको गैस और अफच जैसी परेशानी पेश आ सकती है.

2. ड्राई फ्रूट्स

चाय के साथ अक्सर ड्राई फ्रूट्स सर्व किया जाता है. मेवे भले ही सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं, लेकिन अगर आप चाय की चुस्कियों के साथ इसका भी सेवन करेंगे स्वास्थ्य पर उलटा असर हो सकता है.

 

3. नींबू 

नींबू वैसे तो डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर इसे चाय के साथ लिया गया तो पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में एसिडिटी और कब्ज होना लाजमी है. आप चाय के साथ सलाद या नींबू पानी का सेवन न करें.

4. आयरन रिच फूड्स

आयरन हमारे शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी है, लेकिन अगर हम इस न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फूड्स को चाय के साथ खाएंगे तो नुकसान होना लाजमी है. दरअसल टी में ऑक्सलेट और टैनिन होता है, जो आयरन के अब्जॉब्शन में रुकावट पैदा करता है. इसलिए आप चाय पीने के दौरान हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से परहेज करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news