Emotional Hormones: इन हार्मोंस की वजह से हम एक्सप्रेस करते हैं अपने इमोशंस, हैरान कर देगी सच्चाई
Advertisement
trendingNow11334341

Emotional Hormones: इन हार्मोंस की वजह से हम एक्सप्रेस करते हैं अपने इमोशंस, हैरान कर देगी सच्चाई

Hormonal Changes In The Body: भारत के मशहूर हेल्थ एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमारे अंदर आने वाली भावनाएं बेवजह नहीं होती इसके पीछे शरीर का विज्ञान पूरी तरह जिम्मेदार है. 

Emotional Hormones: इन हार्मोंस की वजह से हम एक्सप्रेस करते हैं अपने इमोशंस, हैरान कर देगी सच्चाई

Hormone Responsible For Emotions: हर रोज हम कई सारे इमोशंस से दो चार होते है. तभी खुशी मिलती तो, कभी गम. क्या कभी  आपने सोचा है कि इस सभी भावनाओं के पीछे हमारे शरीर में अलग-अलग तरह के हॉर्मोंस और केमिकल्स जिम्मेदार होते हैं, जो अपना काम खास तरीके से करते हैं. इन हॉर्मोंस का सही तरीके से काम करना बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर ऐशा न हो तो हम कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, जैसे डायबिटीज के कारण लंबे वक्त तक स्ट्रेस में रहना, डिप्रेशन की वजह से शरीर में डोपामाइन केमिकल का निचले स्तर पर पहुंच जाना शामिल हैं. आइए जानते हैं कि हमारे शरीर में मौजूद हॉर्मोंस और केमिकल्स की क्या क्या अहमियत है और इन्हें कैसे बैलेंस किया जा सकता है.

हमारे इमोशन के लिए जिम्मेदार हॉर्मोंस और केमिकल्स 

1. एड्रेनालाइन (Adrenaline)
एड्रेनालाइन हमारे मसल्स में ब्लड के फ्लो को बढ़ाता है, ये विटामिन बी और विटामिन सी रिच फूड्स खाने से बढ़ता है जिसमें फलियां, नट्स, लो शुगर फ्रूट्स जैसे एवोकेडो या रास्पबेरी शामिल हैं.

2. नॉरएड्रेनालाईन (Noradrenaline) 
नॉरएड्रेनालाईन एक खास तरह का हॉर्मोन है ये हमारे अलर्टनेस को बढ़ा देता है. ये केले, एवोकेडो, कद्दू के बीज, सीसम के बीज और लीमा बीन्स खाने से बढ़ता 

3. डोपामाइन (Dopamine)
डोपामाइन को रिवार्ड केमिकल माना जाता है, ये केले, कद्दू के बीज, एवोकेडो और सीसम सीड्स खाने से बढ़ जाता है. 

4. ऑक्सिटोसिन (Oxytocin) 
ऑक्सिटोसिन को लव हॉर्मोन (Love Hormone) भी कहा जाता है, ये दूसरों के साथ सोशल बॉन्ड बनाने के लिए जिम्मेदार है. ये अंजीर, तरबूज, एवोकेडो, पालक खाने से बढ़ता है. महिलाओं अगर कॉफी पीती हैं और पुरुष अगर नट्स खाते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन बढ़ जाता है.

5. गाबा (Gaba)
गाबा की मदद से मसल्स को टोन किया जा सकता है. इसके लिए आपको साइट्रस फ्रूट् और ब्लैक टी जैसी चीजों का सेवन करना होगा.

6. एसिट्लोक्लिन (Acetylcholine)
एसिट्लोक्लिन नर्वस सिस्टम के फंक्शंस को रेगुलेट करता है. इसके लिए आपको पालक, पीनट बटर, कच्चा कोको और बीटाइन युक्त फूड्स खाना होगा.

7. ग्लूटामेट (Glutamate)
ग्लूटामेट हमारे नर्वस सिस्टम और मसल्स के बीच संपर्क स्थापित करता और हमारे दिमाग को शांत करने का भी काम करता है. इसके लिए हमें मशरूम, ब्रॉकली, पत्ता गोभी, अंगूर के जूस का सेवन करना होगा.

8. सेरोटोनिन (Serotonin)
सेरोटोनिन का रिश्ता हमारी खुशहाली से हैं. अगर हम एक्सरसाइज करेंगे और हमें सूरज की रोशनी मिलेगी तो सेरोटोनिन बढ़ने लगेगा. इसके लिए आपको अनानास, ओट्स, डार्क चॉकलेट और केले खाने होंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news