Cough Home Remedies: बदलते मौसम में सर्दी खांसी ने जकड़ लिया है? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow12202778

Cough Home Remedies: बदलते मौसम में सर्दी खांसी ने जकड़ लिया है? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी होना बहुत आम बात है. ऐसे में नाक बहना, गले में खराश, खांसी, बुखार और थकान जैसे लक्षण हो सकते हैं. इसलिए आइए इस लेख में जानते हैं कि 5 ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं जो आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

Cough Home Remedies: बदलते मौसम में सर्दी खांसी ने जकड़ लिया है? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

अप्रैल का महीना लगभग आधा बीत चुका है. हर गुजरते दिन के साथ गर्मी का मौसम नजदीक आ रहा है. इसी बीच में दिल्ली NCR में मौसम सुहाना हो रहा है और बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. बदलते मौसम में सर्दी-खांसी होना बहुत आम बात है. ऐसे में नाक बहना, गले में खराश, खांसी, बुखार और थकान जैसे लक्षण हो सकते हैं. इस मौसम में अच्छे सेहत के लिए शरीर पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. पर फिर भी अगर वायरल फीवर हो जाता है तो उससे निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आइए इस लेख में जानते हैं कि 5 ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं जो आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

1. अदरक की चाय

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सर्दी-खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. अदरक की चाय बनाने के लिए, एक कप पानी में एक इंच अदरक का टुकड़ा डालकर 5 मिनट तक उबालें. अब इस चाय को 

2. हल्दी वाला दूध

हल्दी में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सर्दी-खांसी से लड़ने में मदद करते हैं. एक गिलास गर्म दूध में 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ी काली मिर्च मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं.

3. लहसुन

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो सर्दी-खांसी के कारण होने वाले इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. 2-3 लहसुन की कलियां कच्ची खाएं या फिर इन्हें गर्म पानी में उबालकर पीएं.

4. शहद और नींबू

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले की खराश और खांसी से राहत दिलाते हैं. नींबू में विटामिन सी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है. एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और 1/2 नींबू का रस मिलाकर पीएं.

5. चिकन सूप

चिकन सूप गले की खराश और खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाते हैं. घर पर बना चिकन सूप पीना सबसे अच्छा है.

इन घरेलू उपायों के साथ कुछ और सुझावों का पालन कर सकते हैं.

खूब आराम करें: भरपूर नींद लें और थकान से बचें.
तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं: पानी, सूप, और जूस का भरपूर सेवन करें.
नाक बंद होने पर: भाप लेने से नाक बंद होने की समस्या से राहत मिल सकती है.
गले की खराश के लिए: नमक के पानी से गरारे करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news