Baldness Remedy: चुकंदर से दूर होती है गंजेपन की समस्या? बस इस तरह करें सही से इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11423471

Baldness Remedy: चुकंदर से दूर होती है गंजेपन की समस्या? बस इस तरह करें सही से इस्तेमाल

Baldness problem: अगर आप गंजेपन (Baldness) का शिकार हो चुके हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं. इसके लक्षणों का पता चलते ही अगर सही समय पर सही इलाज किया जाए तो काफी हद तक इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है. ऐसे में इस खास हेयर पैक का इस्तेमाल कर आप दोबारा अपने बाल पा सकते हैं.

Baldness Remedy: चुकंदर से दूर होती है गंजेपन की समस्या? बस इस तरह करें सही से इस्तेमाल

Beetroot removes baldness problem: चुकंदर न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि आपके बालों को खूबसूरत, चमकदार और मजबूत बनाने में मददगार है. इस सब्जी की सबसे खास बात यह है कि अगर आप गंजेपन का शिकार हैं तो आप चुकंदर के इस खास हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैसे बनाएं चुकंदर का हेयर पैक?

चुकंदर हेयर पैक का नाम सुनते ही ये कैसे बनेगा, कितना टाइम लगेगा, ऐसे सवालों से परेशान होने के बजाए आप हमारे बताए इस तरीके से चुकंदर का मास्क (How To Make Beetroot Hair Mask)  बना सकते/सकती हैं.

हेयर पैक की सामग्री

इस खास हेयर पैक को बनाने के लिए आपको चुकंदर का आधा कप जूस के साथ ही दो बड़े चम्मच अदरक का जूस और 2 बड़े चम्मच जैतून के तेल की जरूरत पड़ेगी.

हेयर पैक कैसे बनाएं? 

चुकंदर हेयर पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें आधा कप चुकंदर का जूस डालें. इसके बाद आप इसमें दो बड़े चम्मच अदरक का जूस डालें. चम्मच से चलाने के बाद आ उसमें तुरंत 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिला लें. अब एक बार फिर से आप इस घोल यानी की मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें. लो बस हो गया आपका चुकंदर हेयर पैक तैयार.

ऐसे मिलेगा चमत्कारी फायदा

मेड इन होम बनाए गए इस चुकंदर हेयर पैक को आप अपने पूरे बालों और पूरी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें.  दो मिनट के लिए उसे यूं ही छोड़ दें. इसके बाद आप हल्के-हल्के हाथों से अपने सिर की त्वचा और बाल दोनों की मसाज करें. फिर आधे घंटे तक इस पैक को लगाकर वेट करें इस दौरान आप अपने घर के रोजमर्रा के काम या म्यूजिक वगैरह सुन सकते हैं. जैसे ही तीस मिनट पूरो हो जाएं आप नॉर्मल साफ पानी से अपने बालों को धो लें. बढ़िया नतीजों के लिए आप इस स्पेशल हेयर पैक को सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाएं. इससे आपकी गंजेपन और हेयर फॉल दोनों की समस्या से निजात मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है. यहां बताए गई जानकारी का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लें.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news