Mushrooms Benefits: क्या आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं मशरूम? अगर नहीं तो जान लें इसके फायदे
Advertisement

Mushrooms Benefits: क्या आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं मशरूम? अगर नहीं तो जान लें इसके फायदे

Benefits of Eating Mushrooms: मशरूम हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अगर आप मशरूम को अपनी डाइट में शामिल नहीं करते हैं, तो आज इस आर्टिकल में जानें इसे खाने के फायदे के बारे में....

 

Mushrooms Benefits: क्या आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं मशरूम? अगर नहीं तो जान लें इसके फायदे

Mushrooms In Diet Benefits: मशरूम को डाइट में शामिल करने से ऐसा माना जाता है कि इससे दिमाग तेज होता है. हालांकि मशरूम कई तरह के होते हैं. कई जगहों पर मशरूम को ‘अलंबी’ के नाम से भी जाना जाता है. मशरूम को बनाना आसान भी होता है. उसी तरह ये बाजार में पैकेट के रूप में मिल जाता है. कुछ लोग मांसाहारी भोजन की जगह मशरूम खाना पसंद करते हैं. इसकी सब्जी काफी स्वादिष्ट लगती है. वहीं उबला हुआ मशरूम भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

आजकल मशरूम से लोग अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाते हैं. मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन्स पाए जाते हैं. इनमें से विटामिन डी, विटामिन बी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा मशरूम में कोलीन नामक एक विशेष पोषक तत्व भी होता है. ये आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. साथ ही मशरूम मेमोरी को शार्प करता है. आज हम जानेंगे इसे खाने के अन्य फायदे....

भारत में मशरूम आसानी से मिल जाता है. वैसे तो मशरूम की कई सारी प्रजातियां होती हैं. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि कौन सी प्रजाति का मशरूम सेहत के लिए अच्छा होता है. इसी के साथ शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही प्रकार के लोगों को मशरूम बहुत पसंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि मशरूम खाने से मौत भी हो सकती है? 

जी हां, बाजार में कई ऐसे तरह के मशरूम आते हैं, जिनके सेवन से इंसान की जान जा सकती है. आपने कई बार मार्केट में चमकीले रंग के मशरूम देखे होंगे. मशरूम की इस प्रजाति को सेहत के लिए सबसे जहरीला माना जाता है. इसलिए मशरूम खरीदने से पहले सावधानी जरूर बरतें. 

1. आपको बता दें, मशरूम खाने से कई बीमारियों में राहत मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं, कि मशरूम में विटामिन डी की अच्छी मात्रा होने के कारण ये कैंसर से आपको बचाता है. मशरूम हड्डियों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को मशरूम का सेवन जरूर करना चाहिए. 

2. मशरूम का दूसरा सबसे बड़ा फायदा है इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. ये नेचुरल एंटीबायोटिक है. इस लगभग हर सीजन में आप खा सकते हैं. लेकिन इसकी प्रजाति का ध्यान रखते हुए सेवन करें. मशरूम में पाए जाने वाले गुण शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत करने में मददगार होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news