Passive Smoking: बेहद खतरनाक होती है पैसिव स्मोकिंग? हर इंसान को जानना चाहिए इससे बचने के उपाय
Advertisement
trendingNow12171671

Passive Smoking: बेहद खतरनाक होती है पैसिव स्मोकिंग? हर इंसान को जानना चाहिए इससे बचने के उपाय

Passive Smoking: कोई इंसान अगर खुद स्मोक न करके इनडायरेक्टली दूसरों के मुंह से निकले हुए धुंए को जाने अनजाने में खींचता है तो वो पैसिव स्मोकिंग करता है. आइए जानते हैं इससे बचने के 4 उपाय.

Passive Smoking: बेहद खतरनाक होती है पैसिव स्मोकिंग? हर इंसान को जानना चाहिए इससे बचने के उपाय

What Is Passive Smoking?:पैसिव स्मोकिंग जिसे सेकेंड हैंड स्मोकिंग भी कहा जाता है, एक स्मोकिंग का तरीका है. यह तब होता है जब कोई इंसान धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के मुंह से निकले धुएं का सांस लेता है. और सरल करके कहें तो अगर कोई इंसान स्मोक कर रहा है और आप सिर्फ उसके पास खड़े हैं तो आप न चाहते हुए भी उसके मुंह से निकल रहे धुएं को इनहेल कर रहे होते हैं. इसी को पैसिव स्मोकिंग कहते हैं. 

कोई इंसान अगर खुद स्मोक न करके इनडायरेक्टली दूसरों के मुंह से निकले हुए धुंए को जाने अनजाने में खींचता है तो वो पैसिव स्मोकिंग करता है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण है कि कोई इंसान स्मोक नहीं करता है लेकिन जब उसका दोस्त स्मोक करता है और पास में वो इंसान भी खड़ा है तो वो भी जानें अनजाने में उसके मुंह से निकलने वाले धुएं को खींच रहा होता है. ये पैसिव स्मोकिंग का सबसे अच्छा उदाहरण है. हैरान करने वाली बात ये है कि पैसिव स्मोकिंग से भी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें शामिल हैं-

फेफड़ों का कैंसर: पैसिव स्मोकिंग फेफड़ों के कैंसर का दूसरा सबसे बड़ा कारण है.
हृदय रोग: पैसिव स्मोकिंग हार्ट की बीमारी, स्ट्रोक और हाई ब्लज प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है.
सांस लेने में तकलीफ: पैसिव स्मोकिंग अस्थमा और अन्य सांस लेने की समस्याओं का खतरा बढ़ा सकती है.
कान का संक्रमण: पैसिव स्मोकिंग बच्चों में कान के संक्रमण का खतरा बढ़ा सकती है.

पैसिव स्मोकिंग से बचने के 4 उपाय:

धूम्रपान करने वालों से दूर रहें: जब भी संभव हो, धूम्रपान करने वालों से दूर रहें.
धूम्रपान निषेध वाले स्थानों पर जाएं: ऐसे स्थानों पर जाएं जहां धूम्रपान निषेध हो.
अपने घर को धूम्रपान मुक्त बनाएं: अपने घर में धूम्रपान करने वाले लोगों से कहें कि वो बाहर जाकर स्मोक करें. 
बच्चों को पैसिव स्मोकिंग के बारे में बताएं: बच्चों को धूम्रपान से बचाना महत्वपूर्ण है. उन्हें पैसिव स्मोकिंग के खतरों के बारे में शिक्षित करें और उन्हें धूम्रपान करने वालों से दूर रखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news