Skin Care Tips: चेहरे की झुरिर्यों-रूखेपन से मिलेगा छुटकारा, आलू के रस से ऐसे लौट आएगी चमक
Advertisement
trendingNow11447121

Skin Care Tips: चेहरे की झुरिर्यों-रूखेपन से मिलेगा छुटकारा, आलू के रस से ऐसे लौट आएगी चमक

Potato juice benefits: आलू की सब्जी आमतौर पर सभी के घरों में पसंद की जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू स्किन से जुड़ी की दिक्कतों में औषधि की तरह काम करता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Potato juice on Skin: देश का शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां खाने में आलू का इस्तेमाल न किया गया हो. आलू के इतने बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की वजह से ही इसे 'सब्जियों का राजा' कहा जाता है. इससे तरह-तरह की रेसिपी बनाई जाती है. सब्जी बनाने और खाने सिवा आलू को कई बीमारियों के खिलाफ औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह किसी एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है. सर्दियां आते ही देखा जाता है कि बालों के झड़ने की स्पीड काफी बढ़ जाती है. इसके साथ बालों में डैंड्रफ की दिक्कत देखने को काफी मिलती है. हेयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आलू का रस झड़ते बालों की समस्या से आजादी देता है. इसके साथ बालों में बढ़ते रूसी को भी खत्म करता है. आलू के रस के इस्तेमाल से त्वचा की झुर्रियां और आंखों के डार्क सर्कल्स कम हो जाते हैं.

आलू के रस से दूर हो जाएंगी ये दिक्कतें

1. आलू में फाइबर, विटामिन, कैलशियम और आयरन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इससे बने फेस मास्क को आप चेहरे और स्किन पर लगा सकते हैं. इससे आपको डार्क सर्कल्स, रेडनेस, रूखापन, चेहरे के धब्बे, झुर्रियों समेत स्किन टोन जैसी कई दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा. 

2. आलू के रस से फेस मास्क बनाने के लिए आलू का जूस लेकर उसमें थोड़ा बेसन मिलांए और इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आप चेहरे के साथ गर्दन और हाथों पर भी लगा सकते हैं.

3. आंखों के नीचे तेजी से बढ़ रहे डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस को खीरे के जूस के साथ मिक्स करके आंखों के नीचे लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. ऐसा करने से डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news