क्या आप भी करते हैं Frozen मटर का इस्तेमाल? खाने से पहले जान लीजिए इसके नुकसान
Advertisement
trendingNow11871319

क्या आप भी करते हैं Frozen मटर का इस्तेमाल? खाने से पहले जान लीजिए इसके नुकसान

Frozen peas side effects: किसी भी सब्जी को प्रिजर्व करके रखना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में फ्रोजन मटर, ताजे मटर की तुलना में आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है.

क्या आप भी करते हैं Frozen मटर का इस्तेमाल? खाने से पहले जान लीजिए इसके नुकसान

Side effects of forzen peas: हरी मटर एक लोकप्रिय सब्जी है और कई सारे लोगों की पसंदीदा भी. इसे कई तरह की डिश में इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों के मौसम में हरी मटर ताजी मिलती है, लेकिन अन्य दिनों में लोग फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करते हैं. फ्रोजन मटर में ताजा मटर से कम पोषक तत्व होते हैं और इसके अधिक सेवन से नुकसान हो सकता है. फ्रोजन मटर में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, जो वजन बढ़ा सकता है. इसके अलावा, फ्रोजन मटर में ट्रांस फैट भी होता है, जो दिल की बीमारी का कारण बन सकता है.

आपको बता दें कि किसी भी सब्जी को प्रिजर्व करके रखना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में फ्रोजन मटर, ताजे मटर की तुलना में आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. आज हम फ्रोजन मटर के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि ये हमारी सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचाते हैं.

डायबिटीज
मटर को ताजा रखने के लिए उसमें स्टार्च मिलाया जाता है. यह स्टार्च भोजन में स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है. जब आप फ्रोजन मटर का सेवन करते हैं, तो यह स्टार्च शरीर में जाकर ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाता है. ग्लूकोज खून में मिलकर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है. इससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

दिल की बीमारी
फ्रोजन या पैक्ड मटर में ट्रांस फैट होते हैं. ट्रांस फैट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकते हैं और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं. इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ट्रांस फैट नसों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और दिल की बीमारी के कारण मौत का खतरा बढ़ा सकते हैं.

खत्म हो जाते हैं पोषक तत्व
फ्रोजन मटर में ताजे मटर की तुलना में पोषक तत्व कम होते हैं. इसका कारण यह है कि फ्रोजन मटर को इकट्ठा करने के बाद, उसे जल्दी से ठंडा किया जाता है ताकि इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट न हों. हालांकि, लंबे समय तक फ्रिज में रखने से इन पोषक तत्वों का कुछ नुकसान हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news