Memory Booster Medicine: इस देसी जड़ी बूटी से आपके बच्चे का दिमाग बन जाएगा 'सुपर कंप्यूटर', जानिए इस्तेमाल के तरीके
Advertisement
trendingNow11416135

Memory Booster Medicine: इस देसी जड़ी बूटी से आपके बच्चे का दिमाग बन जाएगा 'सुपर कंप्यूटर', जानिए इस्तेमाल के तरीके

Improve Memory and Concentration: अक्सर लोगों में देखा जाता है कि उम्र बढ़ने के साथ ही लोगों की याददाश्‍त धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है लेकिन अब काफी बच्चों में भी ऐसा देखने को मिल रहा है. यहां बताए जा रहे तरीकों का इस्तेमाल करके आप बच्चों की कमजोर याददाश्‍त की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

फाइल फोटो

Boost Brain Power: उम्र बढ़ने के साथ लोगों की याददाश्त का कमजोर होना एक आम बात है लेकिन ये दिक्कत आजकल के बच्चों में भी आम हो गई है. बच्चे कक्षाओं में पढ़ाई गई छोटी-छोटी बातें भी भूल जाते हैं. बहुत मेहनत के बाद भी उनका ध्यान एकाग्र नहीं रह पाता है. यूथ में भी इस तरह के लोगों की संख्या काफी है. इसके साथ आज ज्यादातर लोग तनाव से ग्रसित हैं जो आगे चलकर बड़ी समस्या की वजह बनता है. आयुर्वेद में इस तरह की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए ब्राह्मी (Brahmi) को बेहद कारगर माना गया है. इस जड़ी बूटी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो तनाव और चिंता को कम करते हैं और ब्रेन पावर बढ़ाने में मदद करते हैं.

इसलिए हो रही याददाश्‍त कमजोर

किसी शख्स के याददाश्‍त का उसके पोषण से सीधा रिश्ता है. अगर किसी के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है तो उसकी याददाश्त का कमजोर होना आम बात है. सिर पर लगी कोई चोट भी इसका मेन कारण है. आपको बता दें कि ब्राह्मी (Brahmi) के सेवन से आपके सोचने समझने की शक्ति बेहतर होती है और इसके नियमति इस्तेमाल से बुद्धि तेज होती है. 

ब्राह्मी (Brahmi) के अन्य फायदे

ब्राह्मी दूध दिमाग के लिए फायदेमंद साबित होता है. इसके सेवन से चिंता और तनाव से भी छुटकारा मिलता है. बस आपको करना इतना है कि 1 गिलास दूध में आधा चम्मच ब्राह्मी डालकर इसे करीब 2 मिनट उबालना है और सोने से पहले रोज इस दूध को पीना है. ऐसा करने से आपकी मेमोरी पावर अच्छी हो जाएगी. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि गाजर के जूस में केसर डालकर पीने से याददाश्त तेज होती है. आपको बता दें कि ब्राह्मी में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हृदय रोग और डायबिटीज जैसे गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news