Food Tips: शाकाहारी लोग अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 चीजें, रहेंगे हेल्दी
Advertisement

Food Tips: शाकाहारी लोग अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 चीजें, रहेंगे हेल्दी

Vegetarian Diet: शोधकर्ताओं ने बताया कि शाकाहारी लोगों में ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्वों की खास कमी पाई जाती है. ऐसे में उनके लिए कुछ विशेष फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आइये जानें...

 

Food Tips: शाकाहारी लोग अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 चीजें, रहेंगे हेल्दी

Foods For Vegetarian People: स्वस्थ आहार ही स्वस्थ शरीर की निशानी है. बॉडी को फिट रखने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते हैं. लेकिन क्या ऐसा जरूरी है कि जो डाइट आप फॉलो कर रहे हैं उसमें सभी पोषक तत्व शामिल हों? जवाब है नहीं. ऐसा हमारा नहीं कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि शाकाहारी लोगों में कुछ खास विटामिन और पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है. इसलिए लोग तेजी से सप्लीमेंट्स की ओर बढ़ रहे हैं. यानी ऐसे लोगों के आहार को सुधार की विशेष आवश्यकता है. 

आज हम जानेंगे शाकाहारी आहार के डाइट प्लान के बारे में कि ऐसे लोगों के लिए कौन से फूड्स सबसे ज्यादा जरूरी हैं. जिससे उन्हें कमजोरी और नींद की समस्या न हो सके. इस प्रकार उनका शरीर लंबे समय तक हेल्दी रह सकेगा.

शाकाहारी लोग डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स-

1. ओमेगा-3
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि शाकाहारी लोगों की डाइट कुछ इस प्रकार होती है जिससे उनके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्वों की कमी देखी जाती है. ऐसे में उन्हें कुछ फूड्स को अपनी डाइट में लेना शुरू करना चाहिए. शाकाहारी लोग मछलियां, अंडा नहीं खा सकते हैं, तो ऐसे में वो कुछ सीड्स और नट्स को खाना शुरू करें. बता दें, ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके शरीर और दिमाग के लिए काफी लाभकारी होता है.

2. चिया सीड्स
हेल्दी रहने के लिए शाकाहारी लोग चिया सीड्स का सेवन जरूर करें. इससे उन्हें कई प्रकार के पोषक तत्वों की प्राप्ति होगी. इसके सेवन से पाचन स्वास्थ्य बहुत अच्छा होता है. चिया सीड्स में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है. इनमें फाइबर और प्रोटीन भी अधिक मात्रा में होता है. आप रोजाना चिया सीड्स को आहार का हिस्सा बनाएं और हेल्दी रहें.

3. अखरोट 
ड्राई फ्रूट्स में अखरोट सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. शाकाहारी लोगों को अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड भी शामिल होते हैं. अखरोट हमारे मस्तिष्क के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. अखरोट हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. 

Trending news