Strong Body और Sharp Mind के लिए खाएं संतरा, नहीं होगी Vitamin D की कमी
Advertisement
trendingNow11863061

Strong Body और Sharp Mind के लिए खाएं संतरा, नहीं होगी Vitamin D की कमी

Orange Benefits: संतरा एक ऐसा फल है जो भारत में खूब खाया और पसंद किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये विटामिन-डी (Vitamin D) का रिस सोर्स है. 

Strong Body और Sharp Mind के लिए खाएं संतरा, नहीं होगी Vitamin D की कमी

Eat Orange For Vitamin D: 

अच्छी सेहत के लिए मजबूत शरीर और तेज दिमाग दोनों ही जरूरी है, और इसके लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होना चाहिए. अगर इस अहम न्यूट्रिएंट की कमी हो जाए तो फिर आपकी बॉडी और माइंड दोनों ही कमजोर पड़ जाते हैं. विटामिन डी हासिल करने के िलए आम तौर पर सूरज की रोशनी का सहारा लिया जाता है, लेकिन अगर आप कुछ खाकर ये पोषक तत्व हासिल करना चाहते हैं, तो इसे लिए संतरा को सेलेक्ट करें. 

संतरे में होता है ज्यादा विटामिन डी (Vitamin D in Orange)

आमतौर पर आप संतरे को विटामिन-सी फूड (Vitamin C Foods) के तौर पर जानते होंगे. लेकिन, यह खट्टा-मीठा फल विटामिन डी का भी रिच सोर्स है. इसके अलावा संतरे का जूस (Orange Juice Benefits) पीने से शरीर को काफी फायदा होता है. करीब 250 मिलीलीटर ऑरेंज जूस पीने से 100 IU विटामिन डी प्राप्त होता है. इस पोषक तत्व की कमी को पूरा करने के लिए संतरा शानदार फल है.

fallback

शाकाहारियों की पहली पसंद क्यों है संतरा?

विटामिन डी फूड्स (Vitamin D Foods) की सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इसमें ज्यादातर नॉन-वेज फूड्स (Non Veg Foods) या डेयरी उत्पाद (Dairy Products) शामिल हैं. जिस कारण शाकाहारी लोगों या डेयरी उत्पादों की एलर्जी से परेशान लोग इसे पोषक तत्व को प्राप्त नहीं कर पाते हैं. इसलिए विटामिन डी को पाने के लिए नारंगी फल का सेवन जरूर करें.

Vitamin D Benefits: विटामिन डी के फायदे

-हड्डियां कमजोर नहीं होती.
-दिल के रोगों से बचाव होता है.
-डिप्रेशन से बचाव होता है.
-मूड बेहतर रहता है.
-वेट लॉस में होगी मदद

फाइबर के लिए खाएं संतरा

संतरा (Orange) एक ऐसा फल है जिसे हर मौसम में खाया जा सकता है, अगर इसका सेवन बिना जूस निकाले किए जाए तो बॉडी को भरपूर फाइबर मिलता है, जिससे डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news