Winter Eye Care Tips: ठंड के मौसम में अपनी आंखों को सुरक्षित रखने के लिए जरूर करें ये काम
Advertisement
trendingNow11493955

Winter Eye Care Tips: ठंड के मौसम में अपनी आंखों को सुरक्षित रखने के लिए जरूर करें ये काम

कम तापमान, ठंडी हवाएं और बर्फबारी के कारण हम अक्सर ड्राई स्किन या आंखों की सूखापन का अनुभव करते हैं. जानें कैसे करें अपनी आंखों की देखभाल.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Winter Eye Care Tips: सर्दी का मौसम में कम तापमान, ठंडी हवाएं और बर्फबारी के कारण हम अक्सर ड्राई स्किन या आंखों की सूखापन का अनुभव करते हैं. इसके अलावा, हम गर्मियों की तुलना में सर्दियों में धूप से कम परेशान होते हैं. हम धूप का चश्मा नहीं पहनते हैं और शरीर को गर्म रखने के लिए धूप में अधिक समय बिताते हैं. धूप का सीधा संपर्क आपकी आंखों के लिए भी बुरा है. नतीजतन, सर्दियों में आंखों की देखभाल एक बड़ी चिंता बन जाती है. हर व्यक्ति को अपनी आंखों की उचित देखभाल करनी चाहिए. सर्दियों के दौरान आंखों में होने वाली सबसे आम समस्या नमी की कमी है, जिसे नीचे बताए गए टिप्स का पालन करके दूर किया जा सकता है. 

सर्दियों में ऐसे करें आंखों की देखभाल

1.खुद को हाइड्रेट रखें
जैसे ही मौसम ठंडा हो जाता है, हमारे पानी का सेवन कम हो जाता है और डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है. रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पिएं.

2. डाइट
हमारी आंखों की मशीनों को सुचारू रूप से काम करने के लिए अच्छी डाइट बेहद जरूरी है. आंखों की अच्छी सेहत के लिए अपनी डाइट में गाजर, नट्स, पालक जैसे हेल्दी चीजों को शामिल करें.

3. सनग्लासेस
हमारी आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां बर्फबारी होती है, हमें अच्छी क्वालिटी का सनग्लासेस पहनना चाहिए. सर्दी का सूरज हमारी आंखों के लिए अत्यधिक चमकदार हो सकता है.

4. कमरे का तापमान
हीटर की सेटिंग्स को बहुत अधिक न रखें, हवा में कुछ नमी जोड़ने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें, यदि आवश्यक हो तो अपनी खिड़कियां खोलें; यदि फिर भी आँखों में रूखापन महसूस हो तो आर्टिफिशियल लुब्रिकेंट का उपयोग करें.

5. लाइट एडजस्ट करें
सर्दियों में सूरज जल्दी बैठ जाता है इसलिए सुनिश्चित करें कि लाइट पर्याप्त हो, जब घर के अंदर काम कर रहे हों तो अच्छी रोशनी के लिए खिड़कियां खुली रख सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news