Winter Health Tips: सोते वक्त सिर से पैर तक ओढ़ लेते हैं कंबल तो तुरंत बदलें ये आदत, जल्द बज सकती है खतरे की घंटी
Advertisement
trendingNow11447212

Winter Health Tips: सोते वक्त सिर से पैर तक ओढ़ लेते हैं कंबल तो तुरंत बदलें ये आदत, जल्द बज सकती है खतरे की घंटी

Sleeping With Overhead Blanket: सर्दियों के मौसम में कुछ लोग रातों में सिर से पैर तक खुद को कंबल से ढक लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने आगाह किया है कि सोने का यह तरीका खतरनाक साबित हो सकता है.

फाइल फोटो

Blanket Sleeping Tips: देशभर के ज्यादातर इलाकों में सर्दियों ने असर दिखाना शुरू कर दिया है. इससे बचने के लिए ज्यादातर घरों में पंखे की स्पीड कम कर दी गई है. इसके साथ अधिकतर लोगों ने कंबल का सहारा लेना शुरू कर दिया है. सर्दियों से बचकर चैन की नींद लेने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं. इसके लिए कुछ लोग कमरे में हीटर चालू करके सोते हैं तो कुछ लोग कमरे को गर्म रखने के लिए अलाव जलाकर सोते हैं. इस तरह की आदत किसी दिन आपकी जान भी ले सकती है. कुछ लोग सर्दियों से बचने के लिए सिर से पैर तक खुद को कंबल में ढक लेते हैं. ऐसे लोगों के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने खास चेतावनी दी है. अगर आप भी कंबल से मुंह ढक कर सोते हैं अपनी आदत अभी बदल डालें वरना आपको इसके कई खतरनाक परिणाम देखने को मिलेंगे. 

हेल्थ एक्सपर्टस की चेतावनी

1. हेल्थ एक्सपर्टस मानते हैं कि जो भी रात के वक्त कंबल में मुंह ढककर सोते हैं उन्हें सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं. कंबल से पूरा शरीर ढक लेने के बाद ऑक्सीजन का प्रवाह बाधित होता है. इसकी वजह से अस्थमा और हार्ट से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ता है.

2. अच्छे मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है कि आपके दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलें. जब हम खुद के शरीर को पूरी तरह से कंबल में लपेट लेते हैं तो सांस लेने में दिक्कत होती है. इसकी वजह से हमें सिरदर्द, थकान और नींद पूरी होने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. नींद पूरी न होने की वजह से मेंटलहेल्थ पर असर पड़ता है.

3. बॉडी में ऑक्सीजन की सप्लाई कम होने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है. इसकी वजह से बॉडी में तेजी से फैट जमा होने लगता है और मोटापा तेजी से बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news