CRPF SI और ASI के पदों के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, जानें एलिजिबिलिटी
Advertisement

CRPF SI और ASI के पदों के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, जानें एलिजिबिलिटी

CRPF SI & ASI Recruitment 2023: इच्छुक उम्मीदवारों के पास अपने आवेदन जमा करने के लिए कुछ ही समय शेष हैं. उम्मीदवार इन पदों के लिए आज समय रहते इस आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

CRPF SI और ASI के पदों के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, जानें एलिजिबिलिटी

CRPF SI & ASI Recruitment 2023: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने 1 मई को सब-इंस्पेक्टर (SI) और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किया था. आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख आज 21 मई 2023 है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आज समय रहते इस आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि इच्छुक उम्मीदवारों के पास अपने आवेदन जमा करने के लिए कुछ ही समय शेष हैं. सीआरपीएफ के अनुसार, ये भर्तियां गैर-मंत्रालयी, अराजपत्रित लड़ाकू सिग्नल स्टाफ भूमिकाओं के लिए हैं. रेडियो ऑपरेटर, क्रिप्टो, तकनीकी और सिविल विभागों में सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए भर्ती ग्रुप बी के अंतर्गत आती है, जबकि कार्टोग्राफर पद के लिए असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए भर्ती को ग्रुप सी के तहत वर्गीकृत किया गया है.

CRPF SI & ASI Recruitment 2023: वैकेंसी डिटेल

इस भर्ती अभियान का उद्देश्य कुल 212 रिक्तियों को भरना है.

1. सब-इंस्पेक्टर (आरओ): 19 पद

2. सब-इंस्पेक्टर (सिविल) (पुरुष): 20 पद

3. असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (तकनीकी): 146 पद

4. असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ड्राफ्ट्समैन): 15 पद

5. सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो): 7 पद

6. सब-इंस्पेक्टर (तकनीकी): 5 पद

CRPF SI & ASI Recruitment 2023: आयु सीमा

सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, जबकि असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

CRPF SI & ASI Recruitment 2023: परीक्षा पैटर्न

चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित परीक्षा), शारीरिक मानक परीक्षण/शारीरिक दक्षता परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) शामिल होगी.

CRPF SI & ASI Recruitment 2023: ये हैं आवेदन करने के स्टेप्स

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट rect.crpf.gov.in के होमपेज पर नेविगेट करें और "सिग्नल स्टाफ के पद पर आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें" शीर्षक वाले अनुभाग पर क्लिक करें.

चरण 2: पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें और सीआरपीएफ भर्ती 2023 के लिए आवेदन के साथ आगे बढ़ें.

चरण 3: आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी प्रदान करें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.

चरण 4: शुल्क का भुगतान करें, आवेदन जमा करें, भरे हुए फॉर्म को डाउनलोड करें और अपने रिकॉर्ड के लिए एक हार्ड कॉपी प्रिंट करें.

Trending news