कैश ट्रांसफर से GDP में 0.5% की बचत होगी: IMF
Advertisement

कैश ट्रांसफर से GDP में 0.5% की बचत होगी: IMF

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि आधार के साथ सीधे नकद अंतरण के एकीकरण में समय लगेगा लेकिन इस योजना से भारत सरकार को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 0.5 प्रतिशत की बचत की मदद मिलेगी।

वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि आधार के साथ सीधे नकद अंतरण के एकीकरण में समय लगेगा लेकिन इस योजना से भारत सरकार को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 0.5 प्रतिशत की बचत की मदद मिलेगी।
आईएमएफ की रपट में कहा गया है, कुल बचत अच्छी खासी होगी। सीधे नकदी अंतरण तथा आधार के एकीकरण से अगर उल्लिखित अनुमानित 15 प्रतिशत लीकेज को समाप्त कर देता है तो जीडीपी के 0.5 प्रतिशत की बचत होगी। रपट के अनुसार इसके अलावा गरीबों पर लक्षित खर्च को बेहतर किया जा सकेगा।
इसके अनुसार इस योजना से जहां बिचौलियों का हस्तक्षेप बंद होगा वहीं जटिल नौकरशाही की दिक्कतें भी दूर हो जाएंगी और लागत घटेगी। रपट में कहा गया है कि आधार तथा सीधे नकदी अंतरण योजनाओं के एकीकरण से आगे और बचत होगी। हालांकि इसके समक्ष अनेक चुनौतियां हैं जिनमें भारत की 1.2 अरब की जनसंख्या को आधार कार्यक्रम के दायरे में लाने का काम 2014 के बाद भी जारी रह सकता है। उल्लेखनीय है कि देश में अब तक लगभग 32 करोड़ लोगों को आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं जबकि 2014 तक 60 करोड़ कार्ड और जारी करने की योजना है। (एजेंसी)

Trending news