विनोद राय हुए रिटायर, शशिकांत शर्मा बने नए सीएजी

नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) के पद पर साढे पांच साल रहने के बाद विनोद राय आज सेवामुक्त हो गये। उनका कार्यकाल काफी घटना प्रधान रहा और इस दौरान कई मौकों पर कैग सीधे सरकार के निशाने पर भी रहा।

नई दिल्ली : नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) के पद पर साढे पांच साल रहने के बाद विनोद राय आज सेवामुक्त हो गये। उनका कार्यकाल काफी घटना प्रधान रहा और इस दौरान कई मौकों पर कैग सीधे सरकार के निशाने पर भी रहा।
नये कैग नियुक्त शशिकांत शर्मा कल अपना कार्यभार संभालेंगे। 61 वर्षीय शर्मा को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कल पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे। बिहार कैडर के 1976 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी शर्मा वर्तमान में रक्षा सचिव हैं।
विनोद राय ने आज शाम कार्यालय छोड़कर जाते समय मीडिया कर्मियों को धन्यवाद दिया। राय इससे पहले अपनी रपटों पर संवाददाता सम्मेलन करने पर सत्ताधारी पार्टी की तरफ से कड़ी आलोचना सुन चुके हैं।
कैग कार्यालय के बाहर खड़े मीडिया कर्मियों को धन्यवाद देते हुये राय ने कहा ‘‘आप सभी की बदौलत ही यह संस्थान स्वतंत्र रुप से काम कर सका है, मुझे उम्मीद है कि आप इस संस्थान को लगातार अपना समर्थन देते रहेंगे।’’ हालांकि, इस दौरान उन्होंने सवालों के जवाब नहीं दिये।
शर्मा राजनीतिक विज्ञान में यार्क विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर डिग्रीधारक हैं। विनोद राय की तरह ही शर्मा भी वित्तीय सेवाओं के विभाग में सचिव रह चुके हैं। उन्होंने रक्षा मंत्रालय में विभिन्न पदों पर 10 साल बिताये हैं। कैग की नियुक्ति छह वर्ष के लिये होती है अथवा 65 वर्ष की आयु इनमें जो भी पहले हो तब तक वह पद पर रह सकते हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.