अभिषेक वर्मा मामले में टाइटलर से हुई पूछताछ
Advertisement

अभिषेक वर्मा मामले में टाइटलर से हुई पूछताछ

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने हथियारों के सौदागर अभिषेक वर्मा के इन दावों की पुष्टि के लिए जगदीश टाइटलर से पूछताछ की है कि अभिषेक वर्मा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता से लगातार संपर्क बनाए हुए था और क्या उनकी मुलाकातें एक स्विस रक्षा कंपनी को काली सूची में डालने से रोकने के सिलसिले में थीं।

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो ने हथियारों के सौदागर अभिषेक वर्मा के इन दावों की पुष्टि के लिए जगदीश टाइटलर से पूछताछ की है कि अभिषेक वर्मा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता से लगातार संपर्क बनाए हुए था और क्या उनकी मुलाकातें एक स्विस रक्षा कंपनी को काली सूची में डालने से रोकने के सिलसिले में थीं।
सीबीआई के सूत्रों ने बताया कि पिछले माह गिरफ्तारी के तत्काल बाद वर्मा ने कांग्रेस के कुछ प्रभावी नेताओं का नाम लिया था जिनमें टाइटलर का नाम भी था। वर्मा ने कहा था कि वह इन नेताओं से लगातार संपर्क बनाए हुए था।
सूत्रों के अनुसार, टाइटलर से पूछताछ पिछले माह वर्मा के दावों की पुष्टि के लिए की गई। टाइटलर ने वर्मा से रक्षा सौदों के बारे में किसी तरह के जुड़ाव से इंकार किया।
उन्होंने बताया कि कांग्रेस नेता के अनुसार, उनकी अभिषेक वर्मा से मुलाकातें इसलिए होती थीं क्योंकि उनके :टाइटलर के: वर्मा के अभिभावकों से पुराने संबंध थे। वर्मा के अभिभावक भी कांग्रेस के जाने माने नेता थे।
इसी बीच, सीबीआई ने अमेरिका और स्विटजरलैंड के पास न्यायिक अनुरोध भेज कर वर्मा के वित्तीय लेनदेन की जानकारी मांगने का फैसला किया है। यह लेनदेन वर्मा की कथित प्रमुख कंपनी गैन्टॅन तथा एक स्विस कंपनी रीनमेटल एयर डिफेन्स एजी से हुआ था। अमेरिका स्थित गैन्टॅन कंपनी की भारत में उपशाखा है। सूत्रों ने बताया कि वर्मा से अलग हो चुके उनके कारोबारी सहयोगी, अमेरिका में रह रहे अटॉर्नी सी एडमंड एलेन का बयान दर्ज करने के लिए टीम शायद अमेरिका जा सकती है।
सीबीआई ने वर्मा और उनकी पत्नी एन्सिया नेआस्क्यू के खिलाफ स्विस कंपनी रीनमेटल एयर डिफेन्स एजी से, कंपनी को सरकार द्वारा काली सूची में डालने की प्रक्रिया अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर रोकने के उद्देश्य से 5.30 लाख डालर लेने के आरोप में मामला दर्ज किया है। कंपनी को काली सूची में तब डाला गया था जब आयुध फैक्टरी बोर्ड घोटाला सामने आया था। वर्मा और उनकी पत्नी दोनों न्यायिक हिरासत में हैं। (एजेंसी)

Trending news