खाद्य सुरक्षा पर कांग्रेस की नीयत में खोट: मुलायम
Advertisement
trendingNow157235

खाद्य सुरक्षा पर कांग्रेस की नीयत में खोट: मुलायम

समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने खाद्य सुरक्षा विधेयक को लेकर कांग्रेस की नीयत में खोट होने का आरोप लगाते हुए कहा कि हर बार की तरह इस दफा भी यह राष्ट्रीय पार्टी चुनाव के वक्त गरीबों के वोट हथियाने के लिये मरीचिका समान कानून बनाने की तैयारी कर रही है।

लखनऊ: समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने खाद्य सुरक्षा विधेयक को लेकर कांग्रेस की नीयत में खोट होने का आरोप लगाते हुए कहा कि हर बार की तरह इस दफा भी यह राष्ट्रीय पार्टी चुनाव के वक्त गरीबों के वोट हथियाने के लिये मरीचिका समान कानून बनाने की तैयारी कर रही है।
यादव ने यहां संवाददाताओं से आरोप लगाया, ‘मुझे खाद्य सुरक्षा विधेयक को लेकर कांग्रेस की नीयत में खोट दिखायी देती है। पिछले कई सालों से अनाज गोदामों में पड़ा सड़ता रहा, भीगता रहा और उसे चूहे खाते रहे। उच्चतम न्यायालय ने आदेश दिया और हमने भी कहा कि उस अनाज को गरीबों में बांट दिया जाए लेकिन तब सरकार के कान पर जूं नहीं रेंगी। अब खाद्य सुरक्षा विधेयक के नाम पर उसी अनाज को सस्ते दामों पर बेचकर एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश हो रही है।’
उन्होंने दावा किया कि देश में हाल के वर्षों में भूख से पांच लाख लोगों की मौत हुई है लेकिन तब सरकार ने गोदामों में भरे अनाज को नहीं बांटा। उस वक्त अनाज भीगने, सड़ने और चूहों के खाने के लिये था, गरीबों के लिये नहीं। अब चुनाव नजदीक आते देख उसने खाद्य सुरक्षा विधेयक के नाम पर उस अन्न को बांटकर चुनावी लाभ लेने का हथकंडा अपनाने की कोशिश शुरू की है।
यादव ने दावा किया कि खाद्य सुरक्षा विधेयक किसान विरोधी है और इसे लेकर हुई पहली सर्वदलीय बैठक में उनकी इस बात से सरकार में शामिल कुछ लोग भी सहमत थे। मतभेद होने के बावजूद केन्द्र की कांग्रेसनीत संप्रग सरकार को समर्थन जारी रखने सम्बन्धी सवाल पर मुलायम ने कहा ‘हम न तो कांग्रेस के साथ हैं और न ही संप्रग में शामिल हुए हैं। हम सिर्फ साम्प्रदायिक शक्तियों को रोकने के लिये उसका साथ दे रहे हैं।’
यादव ने भाजपा में तवज्जो का केन्द्र बने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी से जुड़े सवाल पर कहा, ‘यह उत्तर प्रदेश है। यहां वह कुछ नहीं कर पाएंगे। मोदी का चमत्कार सिर्फ अखबारों में है।’ उन्होंने कहा कि मोदी उत्तर प्रदेश में माहौल बिगाड़ने की कोशिश करेंगे लेकिन यहां की जनता अब होशियार हो चुकी है और उनका कर्नाटक विधानसभा चुनाव जैसा हाल लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में भी होगा।
यादव ने एक अन्य सवाल पर कहा कि तीसरा मोर्चा लोकसभा चुनाव के बाद बनेगा। वामदल इसके लिये राजी होते दिख रहे हैं।
सपा प्रमुख ने औरैया में पार्टी से निष्कासित एक महिला द्वारा राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त श्रम संविदा बोर्ड के अध्यक्ष राम बाबू यादव पर लगाये गये टेलीफोन पर अश्लील बातचीत के आरोपों को गलत बताते हुए कहा कि अगर इसमे सचाई होती तो उन्हें एक मिनट के अंदर पार्टी से निकाल दिया जाता। (एजेंसी)

Trending news