दो साल में बनेंगे 40 करोड़ ‘आधार’ कार्ड
Advertisement

दो साल में बनेंगे 40 करोड़ ‘आधार’ कार्ड

बीते दो साल में देश की 20 करोड़ आबादी के लिए ‘आधार’ नामक विशेष पहचान पत्र बना चुके भारतीय विशेष पहचान पत्र प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का लक्ष्य अब अगले दो साल में और 40 करोड़ लोगों के लिए आधार कार्ड बनाना है।

हैदराबाद : बीते दो साल में देश की 20 करोड़ आबादी के लिए ‘आधार’ नामक विशेष पहचान पत्र बना चुके भारतीय विशेष पहचान पत्र प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का लक्ष्य अब अगले दो साल में और 40 करोड़ लोगों के लिए आधार कार्ड बनाना है।
यूआईडीएआई अध्यक्ष नंदन निलेकणी ने मंगलवार को यहां बताया कि हमने अब तक 20 करोड़ लोगों का पंजीकरण कराया है। हमें और 40 करोड़ लोगों के लिए ‘आधार’ कार्ड बनाने को कहा गया है। हमें उम्मीद है कि हम यह अगले दो सालों में कर लेंगे। इसके साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्ट्री (एनपीआर) भी पंजीकरण का काम करेगी और बाकी आबादी को अपने दायरे में शामिल करेगी। निलेकणी ने कहा कि एक उचित समयावधि में उन्हें पूरे देश की आबादी के लिए पंजीकरण कर लिए जाने की उम्मीद है।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. किरन कुमार रेड्डी के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में निलेकणी ने कहा कि यूआईडीएआई भारत के महापंजीयक के साथ मिलकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आधार और एनपीआर दोनों ही अनुपूरक हैं। दोनों प्रक्रियाएं इस मामले में साथ काम कर रही हैं। एपीआर जरूरी है जबकि आधार एच्छिक। बहरहाल, यदि आप एनपीआर के जरिए पंजीकरण कराते हैं तो आपको आधार भी मिलेगा। (एजेंसी)

Trending news