योग्य भारतीयों को वीजा के पक्ष में यूएस
Advertisement
trendingNow119148

योग्य भारतीयों को वीजा के पक्ष में यूएस

अमेरिकी वीजा शुल्क में भारी बढ़ोत्तरी के मुद्दे को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में उठाने की घोषणा के बीच अमेरिका ने आश्वासन दिया है कि वह पढ़े-लिखे भारतीयों के प्रवेश का समर्थन करता रहेगा।

वाशिंगटन : अमेरिकी वीजा शुल्क में भारी बढ़ोत्तरी के मुद्दे को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में उठाने की घोषणा के बीच अमेरिका ने आश्वासन दिया है कि वह पढ़े-लिखे भारतीयों के प्रवेश का समर्थन करता रहेगा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने बुधवार को कहा कि विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की हाल की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों ने वीजा मुद्दे पर अच्छी और गहन वार्ता की।

 

भारत के डब्ल्यूटीओ में जाने सम्बंधी सूचना के बारे में पूछे जाने पर नूलैंड ने कहा कि क्लिंटन ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि हमारे दोनों वीजा कार्यक्रमों एल-1 और एच-1बी से भारत दुनिया में सबसे ज्यादा लाभांवित होने वाला देश है। नूलैंड ने कहा कि हम मानते हैं वीजा की मांग इससे ज्यादा है। हम इन मुद्दों पर काम कर रहे हैं। लेकिन हम इन योजनाओं के तहत पढ़े-लिखे भारतीयों के आगमन का पूरा समर्थन करते रहेंगे।

 

इमर्जेसी बोर्डर सेक्युरिटी सप्लिमेंटल एप्रोप्रिएसंस एक्ट, 2010 के तहत अमेरिका ने एच-1बी और एल-1 वीजा शुल्क में भारी वृद्धि कर दी थी। इस वीजा का इस्तेमान भारतीय और अमेरिकी कम्पनियां बाहर से योग्य पेशेवरों को लाने और कम्पनी के भीतर स्थानांतरण के लिए करती हैं। भारत के वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को भारतीय संसद में कहा था कि भारत डब्ल्यूटीओ के विवाद निवारण समझदारी के तहत अमेरिका के साथ सलाह-मशविरा का प्रस्ताव करता है। जब नूलैंड से यह पूछा गया कि क्या क्लिंटन की यात्रा के दौरान वीजा शुल्क में बढ़ोतरी के मसले पर चर्चा हुई तो उन्होंने कहा, 'नहीं'।

(एजेंसी)

Trending news