निवेशकों को सावधानी बरतने की जरूरत: विशेषज्ञ
Advertisement

निवेशकों को सावधानी बरतने की जरूरत: विशेषज्ञ

शेयर बाजार के रिकार्ड उंचाई पर पहुंचने के बीच शेयर बाजार विशेषज्ञों ने कहा है कि आम निवेशक को राजनीतिक परिदृश्य स्पष्ट होने पर ही बाजार में हाथ डालना चाहिये अन्यथा उनके समक्ष जोखिम खड़ा हो सकता है।

नई दिल्ली : शेयर बाजार के रिकार्ड उंचाई पर पहुंचने के बीच शेयर बाजार विशेषज्ञों ने कहा है कि आम निवेशक को राजनीतिक परिदृश्य स्पष्ट होने पर ही बाजार में हाथ डालना चाहिये अन्यथा उनके समक्ष जोखिम खड़ा हो सकता है।
बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सप्ताहांत 23,000 अंक के आंकड़े को पार कर गया और कारोबार की समाप्ति पर 650 अंक बढ़कर उंचा रहकर 22,994.23 अंक के नये रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ। आम चुनाव के बाद केन्द्र में स्थिर सरकार बनने की उम्मीद में शेयर बाजार में उत्साह बढ़ा है।
शेयर कारोबारी और दिल्ली शेयर बाजार के पूर्व अध्यक्ष अशोक अग्रवाल से बाजार की तेजी के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘आम निवेशक को राजनीतिक परिदृश्य स्पष्ट होने की प्रतीक्षा करनी चाहिये। बाजार में फिलहाल हेज फंड का निवेश काफी बढ़ गया है। कई प्रमुख शेयरों के भाव अपनी पूरी उंचाई पर पहुंच गये हैं। ऐसे में निवेशकों को सोच समझकर निवेश करना चाहिये।’ एसोचैम महासचिव डी.एस. रावत ने कहा कि इस समय विदेशी हेज फंड एफआईआई
( विदेशी संस्थागत निवेशक) के जरिये भारत के शेयर बाजारों में धन लगा रहे हैं। इसे बाजार तेजी से चढ रहा है। ऐसे में नये निवेशकों को काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। इन हेज फंड का निवेश केवल शेयरों में हो रहा है। सेबी के आंकड़ों के अनुसार इस कैलेंडर वर्ष में संस्थागत निवेशकों ने शेयरों में कुल मिलाकर 34,000 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया है। इनमें से मई में ही करीब 5000 करोड़ रुपये का एफआईआई निवेश हुआ है। (एजेंसी)

Trending news