बजट से पहले शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स नई रिकार्ड ऊंचाई पर

आगामी आम बजट में सुधारवादी एवं विकासोन्मुखी कदम उठाए जाने की उम्मीद में तेल व गैस क्षेत्र सहित प्रमुख शेयरों में लिवाली समर्थन से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 138 अंक की बढ़त के साथ नई रिकार्ड ऊंचाई 25,962.06 अंक पर बंद हुआ।

बजट से पहले शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स नई रिकार्ड ऊंचाई पर

मुंबई : आगामी आम बजट में सुधारवादी एवं विकासोन्मुखी कदम उठाए जाने की उम्मीद में तेल व गैस क्षेत्र सहित प्रमुख शेयरों में लिवाली समर्थन से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 138 अंक की बढ़त के साथ नई रिकार्ड ऊंचाई 25,962.06 अंक पर बंद हुआ।

कमजोर मानसून को लेकर किसी भी संकट से निपटने की सरकार की तैयारी और अनुमान से बेहतर अमेरिकी आंकड़ों से भी कारोबारी धारणा में सुधार हुआ। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स तेजी के साथ खुला और कारोबार के दौरान मुनाफा वसूली के चलते दिन के निचले स्तर 25,659.33 अंक पर आ गया। हालांकि, अंतिम पहर लिवाली के समर्थन से यह 138.31 अंक ऊपर 25,962.06 अंक पर बंद हुआ।

इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 36.80 अंक की बढ़त के साथ 7,751.60 अंक की नई ऊंचाई पर बंद हुआ। इससे पूर्व निफ्टी ने 2 जुलाई को 7,725.15 अंक की रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था।

केरोसिन व एलपीजी की दरें बढ़ाने की विशेषज्ञ समिति की सिफारिश राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति के पास जल्द भेजे जाने की खबरों के बाद आरआईएल और ओएनजीसी की अगुवाई में तेल व गैस शेयरों में लिवाली हुई।

ब्रोकरों ने कहा कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के प्रथम बजट से पहले सतत विदेशी पूंजी प्रवाह को लेकर बाजार की धारणा मजबूत रही।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.