आम आदमी पार्टी को चंदे में मिले 19 करोड़ रुपए

दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी को समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों से 19 करोड़ रूपये का चंदा मिल चुका है।

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी को समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों से 19 करोड़ रूपये का चंदा मिल चुका है। चंदा देने वालों में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्होंने पहली बार किसी राजनीतिक दल को चंदा दिया है।
पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और आर्थिक मामलों के प्रभारी पंकज गुप्ता ने बताया, ‘समाज के विभिन्न वर्गों के करीब 63,000 लोगों से हमने 19 करोड़ रूपये का चंदा एकत्र किया है।’ पार्टी का दावा है कि उसे दिल्ली विधानसभा का चुनाव लड़ने और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के लिए रिक्शा चालकों से लेकर व्यापारियों और उद्योगपतियों तक से 10 रूपये से लाखों रूपये तक का चंदा मिला है।
पंकज ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए 20 करोड़ रूपये एकत्र करना है और हम जल्द ही इसे पूरा कर लेंगे। सितंबर के आखिरी सप्ताह तक हमने 10 करोड़ रूपये जुटाए थे लेकिन एक माह के अंदर हमें 9 करोड़ रूपये का चंदा और मिल गया।’
पार्टी ने भारत से चंदे के तौर पर 13.18 करोड़ रूपये हासिल किए जबकि शेष 6 करोड़ रूपये का चंदा उसे अमेरिका, ब्रिटेन, हॉंगकांग, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, स्विटजरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और सउदी अरब में रह रहे अनिवासी भारतीयों से मिला।
आम आदमी पार्टी ने अपने सभी लेनदेन का ब्यौरा अपनी वेबसाइट पर डाल रखा है। उसे अमेरिका में रह रहे अनिवासी भारतीयों से करीब दो करोड़ रूपये, हांगकांग में बसे अनिवासी भारतीयों से करीब 1.14 करोड़ रूपये और शेष रकम सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात तथा ब्रिटेन में बसे अनिवासी भारतीयों से मिली। पार्टी को जर्मनी, कतर, कुवैत, न्यूजीलैंड, नार्वे, नीदरलैंड और जापान में रह रहे अनिवासी भारतीयों से भी चंदा मिल रहा है।
‘आप’ के 63,000 ऑनलाइन दानदाता हैं जिनमें आम रिक्शाचालक, सियाचिन के सैनिक और अमेरिका में रह रहे छात्र तक शामिल हैं। विदेशों से मिलने वाले चंदे के बारे में पूछने पर पंकज ने कहा कि हम सिर्फ भारतीयों से चंदा ले रहे हैं और किसी से नहीं।
उन्होंने कहा, ‘कुछ विदेशी भी चंदा देना चाहते थे लेकिन हमने मना कर दिया।’ उन्होंने कहा, ‘हमने अपने प्रत्येक लेन.देन का ब्यौरा अपनी वेबसाइट पर डाल रखा है और कोई भी इसकी जांच कर सकता है।’ पिछले माह दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र से ‘आप’ के खातों की जांच कर यह पता लगाने को कहा था कि अस्तित्व में आने के बाद पार्टी को कहां से कितना धन मिला। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.