राज्यसभा में सोमवार को पेश हो सकता है लोकपाल बिल
Advertisement

राज्यसभा में सोमवार को पेश हो सकता है लोकपाल बिल

लोकपाल बिल पर समाजसेवी अन्ना हजारे के अनशन का तीसरा दिन बीतने के बाद भी गुरूवार को यह विधेयक राज्यसभा में पेश नहीं हो पाया।

नई दिल्ली: लोकपाल मुद्दे पर गठित संसद की चयन समिति के अध्यक्ष सत्यव्रत चतुर्वेदी ने कहा कि लोकपाल विधेयक संभवत: सोमवार को राज्यसभा में पेश किया जाएगा। सत्यव्रत ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सरकार ने लोकपाल विधेयक पर सोमवार को चर्चा का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने बताया कि मुद्दे पर चर्चा के लिए छह घंटे का समय निर्धारित किया गया है।
यह ऐसे समय में हो रहा है जब भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम के अगुआ अन्ना हजारे विधेयक की मांग को लेकर अनशन कर रहे हैं। इसके पहले गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने गुरुवार को कहा कि लोकपाल विधेयक पर तत्काल चर्चा करने के लिए राज्यसभा के सभापति एम.हामिद अंसारी को पहले ही नोटिस भेजा जा चुका है।
शिंदे ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री वी.नारायणस्वामी की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने विधेयक पर राज्यसभा में तत्काल चर्चा शुरू किए जाने संबंधी नोटिस पहले ही भेज दिया है। उन्होंने कहा कि लोकपाल विधेयक को लोकसभा ने पारित कर दिया है और वह राज्यसभा में है। राज्यसभा की चयन समिति ने विधेयक में 13 संशोधन सुझाए हैं, जिस पर सरकार ने भी विचार किया है।
लोकपाल विधेयक पिछले साल शीतकालीन सत्र में लोकसभा में पारित हुआ था, जिसके बाद चयन समिति ने इसमें कई संसोधन किए हैं। सरकार का कहना है कि उन्होंने कुछ संसोधनों को ही स्वीकारा है। राज्यसभा में पास हो जाने के बाद इसे दोबारा लोकसभा की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।
इधर, संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने संसद सत्र की अवधि कम करने की खबर से इंकार किया। कमलनाथ ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा कि इस समय लगाई जा रही सभी अटकलें और मीडिया की खबरें सच नहीं हैं। इस समय सत्र को संक्षिप्त करने की कोई योजना नहीं है।
मीडिया में बुधवार को ऐसी खबरें थीं कि हंगामे के कारण लगातार हो रहे स्थगनों को देखते हुए संसद के सत्र को समय से पहले ही समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता लोकपाल विधेयक को पारित करना है। लोकपाल विधेयक पहले राज्यसभा में पेश किया जाना है और इसके बाद इसे लोकसभा में पेश किया जाएगा। (एजेंसी)

Trending news