नौसैन्य युद्धाभ्यास में भाग लेंगे भारत, चीन-पाक
Advertisement

नौसैन्य युद्धाभ्यास में भाग लेंगे भारत, चीन-पाक

अमन और सौहार्द की दुर्लभ पेशकश के तहत, भारत, चीन और पाकिस्तान के नौसैन्य पोत चीन की नौसेना के 65वें स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित संयुक्त युद्धाभ्यास में भाग लेंगे।

fallback

बीजिंग : अमन और सौहार्द की दुर्लभ पेशकश के तहत, भारत, चीन और पाकिस्तान के नौसैन्य पोत चीन की नौसेना के 65वें स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित संयुक्त युद्धाभ्यास में भाग लेंगे।
भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा कि भारत का स्वदेशी पोत आईएनएस शिवालिक 23-24 अप्रैल को क्गिंदाओ बंदरगाह पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की नौसेना द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा (इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू) में भाग लेगा।
इस कार्यक्रम में युद्धाभ्यास भी शामिल है। अधिकारियों ने कहा कि पीएलए के प्रमुख चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इसमें भाग लेने की संभावना है।
भारत ने वर्ष 2009 में चीनी नौसेना द्वारा उसके 60वें स्थापना दिवस के संबंध में आयोजित इसी तरह के कार्यक्रम में भी भाग लिया था। खास बात यह है कि शिवालिक इस कार्यक्रम में आमंत्रित पाकिस्तानी नौसैन्य पोत के साथ अभ्यास में भाग लेगा। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के आठ से दस पोत भी भाग ले सकते हैं।
बयान में कहा गया कि चीन के बंदगाह पर शिवालिक का दौरा दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को दर्शाता है। देशों ने इस वर्ष को ‘मैत्रीपूर्ण विनिमय वर्ष’ घोषित किया है। यह दूसरी बार है जब शिवालिक चीन के किसी बंदगाह के दौरे पर जाएगा। पिछले साल यह पोत सदभावना दौरे पर भारत के चार अन्य नौसैन्य पोतों के साथ शंघाई गया था।
ये देश समुद्री सहयोग बढाने पर भी गौर कर रहे हैं। चीन ने अपने नए ‘मैरीटाइम सिल्क रोड’ पहल में शामिल होने के लिए भारत को आमंत्रित किया है। शिवालिक भारतीय नौसेना के प्रमुख पोत है। इसे भारतीय नौसेना की डिजायन टीमों ने डिजायन किया है। (एजेंसी)

Trending news