यूपीएससी अभ्‍यर्थियों को मुश्किलें नहीं झेलनी पड़ेगी: जितेंद्र सिंह
Advertisement
trendingNow1229009

यूपीएससी अभ्‍यर्थियों को मुश्किलें नहीं झेलनी पड़ेगी: जितेंद्र सिंह

केंद्रीय कार्मिक एवं लोक शिकायत राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अभ्यर्थियों को भाषा के आधार पर मुश्किलें नहीं झेलनी पड़ेगी। उनका यह बयान यूपीएससी के अभ्यर्थियों के गुरुवार को मुखर्जी नगर में हिंसा पर उतारू होकर एक बस, पुलिस के वाहन और एक मोटरबाइक में आग लगा देने के बाद आया है।

नई दिल्ली : केंद्रीय कार्मिक एवं लोक शिकायत राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अभ्यर्थियों को भाषा के आधार पर मुश्किलें नहीं झेलनी पड़ेगी। उनका यह बयान यूपीएससी के अभ्यर्थियों के गुरुवार को मुखर्जी नगर में हिंसा पर उतारू होकर एक बस, पुलिस के वाहन और एक मोटरबाइक में आग लगा देने के बाद आया है।

पुलिस ने इस मामले में 20 लोगों को गिरफ्तार किया है और कई लोगों को हिरासत में लिया है। मंत्री ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा कि सरकार को छात्रों के साथ पूरी सहानुभूति है और इस बात को लेकर सरकार का रवैया बिल्कुल स्पष्ट है कि किसी भी हालत में विशेषकर भाषा के आधार पर छात्रों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। हम जल्द ही इसका समाधान ढूंढ लेंगे।

यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने वाले ये अभ्यर्थी सिविल सर्विस एप्टीट्युट टेस्ट (सीसैट) को मानविकी विषयों और हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए पक्षपातपूर्ण करार देते हुए इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं। सरकार ने राजधानी में अभ्यर्थियों के विरोध को देखते हुए इस विवाद के संबंध में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। उन्होंने कहा कि हम अभ्यर्थियों से शांति बनाए रखने का अनुरोध करेंगे, क्योंकि सरकार भी इस मुद्दे पर चिंतित है। मुद्दे पर फैसला समिति की रिपोर्ट के आधार पर लिया जाएगा। प्रदर्शन उस वक्त तेज हो गया, जब यूपीएससी ने 24 अगस्त को होने वाली प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया।

मंत्री ने यह भरोसा भी दिलाया कि प्रवेश पत्र को इस बात का संकेत नहीं मानना चाहिए कि यह तीन सदस्यीय समिति की रिपोर्ट को प्रभावित करेगा।

Trending news