फेडरर का सपना तोड़कर जोकोविच बने विम्बलडन चैंपियन
Advertisement
trendingNow1227308

फेडरर का सपना तोड़कर जोकोविच बने विम्बलडन चैंपियन

शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने अपनी तीखी सर्विस और करारे शाट की बदौलत आज यहां रोजर फेडरर का आठवां खिताब जीतने का सपना तोड़कर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का पुरूष एकल का खिताब जीता। जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी की। उन्होंने लगभग चार घंटे तक चले मैराथन मुकाबले में 6-7, 6-4, 7-6, 5-7, 6-4 से जीत दर्ज की। यह 2011 के चैंपियन जोकोविच का दूसरा विंबलडन खिताब है।

फेडरर का सपना तोड़कर जोकोविच बने विम्बलडन चैंपियन

लंदन : शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने अपनी तीखी सर्विस और करारे शाट की बदौलत रविवार को यहां रोजर फेडरर का आठवां खिताब जीतने का सपना तोड़कर विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट का पुरूष एकल का खिताब जीता। जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी की। उन्होंने लगभग चार घंटे तक चले मैराथन मुकाबले में 6-7, 6-4, 7-6, 5-7, 6-4 से जीत दर्ज की। यह 2011 के चैंपियन जोकोविच का दूसरा विम्बलडन खिताब है।

इस जीत से जोकोविच राफेल नडाल की जगह फिर से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी भी बन गये हैं। यह उनके करियर का सातवां ग्रैंडस्लैम खिताब है। इस सर्बियाई खिलाड़ी को खिताब जीतने पर 1,760,000 पौंड की इनामी राशि मिली जबकि 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन 32 वर्षीय फेडरर को 880,000 पौंड की राशि से संतोष करना पड़ा। सात बार के चैंपियन फेडरर रिकार्ड आठवें खिताब की कवायद में लगे हुए थे लेकिन विलियम रेनशा और पीट संप्रास को पीछे छोड़ने में नाकाम रहे।

खिताब जीतने पर फेडरर ओपन युग में सबसे अधिक उम्र के खिताब जीतने वाले खिलाड़ी भी बन जाते। पहले सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। फेडरर ने इस बीच सर्व और वॉली का अच्छा नमूना पेश किया जबकि नौवें गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच लंबी रैलियां चली। जोकोविच की सर्विस काफी दमदार थी। उन्होंने अपनी पहली चार सर्विस पर केवल दो अंक गंवाये और इनमें से एक अंक डबल फाल्ट पर थी।

जोकोविच ने दूसरे सेट में शुरू से ही अपनी तीखी सर्विस से फेडरर को उलझाये रखा और यह सेट जीतकर मैच को बराबर किया। सर्बियाई खिलाड़ी ने तीसरे गेम में फेडरर के डबल फाल्ट का फायदा उठाकर ब्रेक प्वाइंट लिया। यह इस बार चैंपियनशिप में दूसरा अवसर था जबकि फेडरर ने अपनी सर्विस गंवायी। इससे पहले क्वार्टर फाइनल में उन्होंने हमवतन स्टेनिसलास वावरिंका के खिलाफ जीत में सर्विस गंवायी थी।

फेडरर की सर्विस तोड़ने के बाद जोकोविच को बायें टखने में कुछ परेशानी हुई लेकिन उन्होंने इसका असर अपने खेल पर नहीं पड़ने दिया और 43 मिनट में दूसरा सेट अपने नाम किया। तीसरे सेट में पहले सेट कहानी जैसी रही लेकिन इस बार टाईब्रेकर में जोकोविच बाजी मार गये। दोनों खिलाड़ियों की सर्विस काफी तीखी थी जिस पर दूसरे के लिये ब्रेक प्वाइंट लेना आसान नहीं था। टाईब्रेकर में हालांकि जोकोविच ने 7-4 से जीत दर्ज करके मैच में बढ़त हासिल की।

Trending news