बांग्लादेश और इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया ऐलान, रोबिन उथप्पा और गौतम गंभीर की वापसी, रैना बने कप्तान
Advertisement

बांग्लादेश और इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया ऐलान, रोबिन उथप्पा और गौतम गंभीर की वापसी, रैना बने कप्तान

बांग्लादेश और इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का आज ऐलान कर दिया गया है। आईपीएल 7 में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोबिन उथप्पा और गौतम गंभीर को इस दौर के लिए वनडे टीम में जगह दी गई है। लंबे समय से दोनों भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर थे। सुरैश रैना को टीम का कप्तान बनाया गया है। चयनसमिति नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और उप कप्तान विराट कोहली को आराम दिया है।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो/रामानुज सिंह
मुंबई : बांग्लादेश और इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का आज ऐलान कर दिया गया है। आईपीएल 7 में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोबिन उथप्पा और गौतम गंभीर को इस दौर के लिए वनडे टीम में जगह दी गई है। लंबे समय दोनों भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर थे। सुरैश रैना को टीम का कप्तान बनाया गया है। चयनसमिति ने नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और उप कप्तान विराट कोहली को आराम दिया है। इंग्लैंड दौरे की टेस्ट टीम में गौतम गंभीर की वापसी हुई है।

बांग्लादेश दौरे के लिए टीम:-
सुरेश रैना (कप्तान), रोबिन उथप्पा, अंजिक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, अंबाती रायुडु, मनोज तिवारी, केदार जाधव, रिद्धिमान साहा, परवेज रसूल, अक्षर पटेल, विनय कुमार, उमेश यादव, स्टुअर्ट बिन्नी, मोहित शर्मा, अमित मिश्रा।
भारत 15, 17 और 19 जून को बांग्लादेश में तीन वनडे मैच खेलेगा।
इंग्लैण्ड दौरे के लिए लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे गौतम गंभीर की वापसी हुई है। राजस्थान के तेज गेंदबाज पंकज सिंह भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे। टीम में 2 स्पिनर और 5 तेज गेंदबाज शामिल किए गए हैं। जबकि रिद्धिमान साहा के रूप में अतिरिक्त विकेटकीपर भी रखा गया है। चोटिल तेज गेंदबाज जहीर खान तथा स्पिनर हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा को टीम में जगह नहीं मिली है।
इंग्लैंड दौरे के लिए टीम:-
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईश्वर पांडे, इशांत शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, वरूण आरोन, रिद्धिमान साहा, पंकज सिंह।
बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने चयन पैनल की मैराथन बैठक के बाद टीम घोषित की। संदीप पाटिल की अगुवाई वाली चयन समिति ने इसके साथ ही इंग्लैंड दौरे से पहले बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भी टीम का चयन किया। सुरेश रैना इस टीम की अगुवाई करेंगे।
दिलचस्प बात यह है कि रैना वनडे में अपनी खराब फार्म के कारण आईपीएल से पहले बांग्लादेश में हुए एशिया कप का सदस्य नहीं था। स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को भी बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में 15, 17 और 19 जून को होने वाले मैचों के लिए विश्राम दिया गया है। जम्मू कश्मीर के ऑलराउंडर परवेज रसूल ने बांग्लादेश दौरे के लिए टीम में जगह बनाई है जबकि आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले रोबिन उथप्पा की वापसी हुई है। बांग्लादेश जाने वाली टीम में महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव और गुजरात के बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल के रूप में दो नये चेहरे हैं।
भारतीय टीम नौ जुलाई से ट्रेंटब्रिज में शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले डर्बीशर के खिलाफ एक से तीन जुलाई के बीच अभ्यास मैच भी खेलेगी। दूसरा टेस्ट लार्डस (17 से 21 जुलाई), तीसरा टेस्ट साउथम्पटन (27 से 31 जुलाई), चौथा टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड (7 से 11 अगस्त) और पांचवां टेस्ट ओवल (15 से 19 अगस्त) में खेला जाएगा।
टेस्ट सीरीज के बाद 25 अगस्त से पांच मैचों की वनडे सीरीज होगी। भारत के इस लंबे दौरे का समापन सात सितंबर को एजबेस्टन में एकमात्र टी20 मैच से होगा।
बायें हाथ के बल्लेबाज गंभीर की टेस्ट टीम में वापसी तय मानी जा रही थी क्योंकि उन्होंने घरेलू स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया और आईपीएल में भी शुरू में खराब प्रदर्शन करने के बाद फार्म में वापसी की। इस 32 वर्षीय खिलाड़ी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में खेला था।
राजस्थान के तेज गेंदबाज पंकज सिंह को रणजी सत्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम दिया गया जिसमें उन्होंने 45 विकेट लिए लेकिन उन्हें टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले संभावित खिलाड़ियों में नहीं गिना जा रहा था।
बिन्नी का चयन हैरानी भरा रहा लेकिन चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड की तेज गेंदबाजों की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी मध्यम गति की गेंदबाजी पर ध्यान रखा। बिन्नी और पंकज को छोड़कर इंग्लैंड दौरे की टीम में कोई और चौंकाने वाला नाम नहीं है। वहां की परिस्थितियों में देखकर इसमें कई तेज गेंदबाज रखे गये हैं।
टीम में सात तेज गेंदबाज हैं जिनकी अगुवाई इशांत शर्मा करेंगे। उनके अलावा अश्विन और जडेजा के रूप में दो स्पिनर रखे गये है। अनुभवी गंभीर को जोड़ने के अलावा बल्लेबाजी लाइन अप में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
मुरली विजय और शिखर धवन दो सलामी बल्लेबाज है। उनके बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे और रोहित शर्मा का नंबर आता है। रिद्धिमान साहा को धोनी के बैकअप के रूप के दूसरे विकेटकीपर के तौर पर टीम में लिया गया है।

Trending news