राजस्थान चुनाव : 14वीं विधानसभा के लिए मतदान आज
Advertisement
trendingNow172543

राजस्थान चुनाव : 14वीं विधानसभा के लिए मतदान आज

राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए प्रदेश के चार करोड़ सात लाख से अधिक मतदाता आज (रविवार को) 2086 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

जयपुर : राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए प्रदेश के चार करोड़ सात लाख से अधिक मतदाता आज (रविवार को) 2086 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग ने शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। मतदान दलों की रवानगी का काम तेजी से शुरू हो गया है। मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा।
राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन के अनुसार चार करोड़ से अधिक मतदाता 43,233 मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शान्तिपूर्ण, भयमुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रदेश में केन्द्रीय एवं राज्य सुरक्षा बलों के एक लाख उन्नीस हजार से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है।
उन्होंने बताया कि केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 509 कम्पनियां तैनात की गई हैं। पड़ोसी राज्यों से लगती सीमाएं सील कर दी गई हैं। प्रदेश के 10 हजार 733 मतदान केन्द्रों को अति संवेदनशील और संवेदनशील के रूप में चिह्नित कर इन मतदान केन्द्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।
जैन के अनुसार मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो जाएगा, लेकिन मतदान केन्द्रों पर पांच बजे तक पहुंचे मतदाताओं को मताधिकार का मौका दिया जाएगा, चाहे इसमें कितना भी समय लगे। उन्होंने प्रदेश के मतदाताओं से अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की है। जैन ने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के कारण इस वर्ष गत विधानसभा चुनाव के मुकाबले दस फीसद मतदान अधिक होने की उम्मीद है।
प्रदेश की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान कल होगा और मतगणना आठ दिसम्बर को होगी। चुरू विधानसभा सीट के लिए 13 दिसम्बर को मतदान होगा जहां बसपा उम्मीदवार की मृत्यु के कारण चुनाव कार्यक्रम फिर से घोषित किया गया है। (एजेंसी)

Trending news