सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में तनातनी
Advertisement
trendingNow1233697

सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में तनातनी

ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे के मुद्दे पर शिवसेना-भाजपा गठबंधन की तरह कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में भी समस्या पैदा हो गई है। एनसीपी ने तो कांग्रेस को एक तरह से अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि वह एक दिन में सीट बंटवारे पर फैसला करे।

सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में तनातनी

मुंबई/दिल्ली : ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे के मुद्दे पर शिवसेना-भाजपा गठबंधन की तरह कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में भी समस्या पैदा हो गई है। एनसीपी ने तो कांग्रेस को एक तरह से अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि वह एक दिन में सीट बंटवारे पर फैसला करे।

शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से 144 सीटें मांग रही है। कांग्रेस उसे 124 सीटें देने को तैयार थी पर एनसीपी ने उसकी यह पेशकश ठुकरा दी। मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में एनसीपी के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कांग्रेस को एक दिन का वक्त देते हुए कहा कि वह 15 अक्तूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर अपना फैसला बताए। उन्होंने कहा कि एनसीपी एक दिन से ज्यादा इंतजार नहीं करेगी।

पटेल ने एक दिन की समय सीमा को ‘अल्टीमेटम’ करार देने से इनकार करते हुए कहा, ‘नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो चुका है। सीटों की संख्या के मुद्दे पर अपने प्रस्ताव को लेकर कांग्रेस के जवाब पर हम एक दिन से ज्यादा का इंतजार नहीं कर सकते।’ उन्होंने कहा कि 144 सीटों की हमारी मांग पर कांग्रेस ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है जबकि दोनों दलों के शीर्ष नेताओं ने कुछ हफ्ते पहले मुलाकात की थी।

शरद पवार के करीबी माने जाने वाले पटेल ने कहा, ‘हमें एक प्रस्ताव मिला कि एनसीपी को 124 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। 2009 के चुनावों में हमने 114 सीटों पर चुनाव लड़ा था। हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि 2004 के चुनाव में हम 124 सीटों पर चुनाव लड़े थे।’ उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र में एनसीपी को कांग्रेस से ज्यादा सीटें मिली थीं जिसकी वजह से अब पुराना फार्मूला नहीं चल सकता।

पटेल ने कहा, ‘हम कल तक उनसे कोई आधिकारिक सूचना चाहते हैं। यदि ऐसा नहीं हुआ तो मैं सोमवार की सुबह मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण से मुलाकात करूंगा।’ यह पूछे जाने पर कि क्या जरूरत पड़ने पर एनसीपी अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी, इस पर पटेल ने कहा, ‘वह विकल्प सभी पार्टियों के लिए खुला है।’

Trending news