कांठ हिंसा पर उत्तर प्रदेश ने केंद्र सरकार रिपोर्ट भेजी
Advertisement
trendingNow1227404

कांठ हिंसा पर उत्तर प्रदेश ने केंद्र सरकार रिपोर्ट भेजी

उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने मुरादाबाद जिले के कांठ में हुई हिंसा के बारे में रिपोर्ट केंद्र को भेज दी है।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने मुरादाबाद जिले के कांठ में हुई हिंसा के बारे में रिपोर्ट केंद्र को भेज दी है।

सचिव (गृह) कमल सक्सेना ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘(राज्य) सरकार ने मुरादाबाद घटना को लेकर अपनी रिपोर्ट केन्द्र को भेज दी है।’ यह पूछने पर कि हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार लोगों पर क्या राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाया जाएगा, पुलिस महानिरीक्षक :कानून व्यवस्था: अमरेन्द्र सिंह सेंगर ने कहा कि प्राथमिकी में दर्ज तथ्यों के आधार (दोषी) लोगों को चिन्हित करने का कार्य चल रहा है और मामले की जांच हो रही है।

सेंगर ने कहा कि अब तक पांच प्राथमिकी दर्ज की गयी हैं और 93 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा था कि केन्द्र सरकार ने कांठ हिंसा को लेकर प्रदेश सरकार से रिपोर्ट मांगी है। सिंह ने एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा था, ‘उत्तर प्रदेश सरकार से घटना को लेकर रिपोर्ट मांगी गयी है। रिपोर्ट मिलने के बाद ही मैं इस बारे में कुछ कहने की स्थिति में होऊंगा।’

कांठ में एक मंदिर से लाउडस्पीकर हटाये जाने को लेकर विरोधस्वरूप महापंचायत कर रहे कुछ लोगों को पुलिस द्वारा रोके जाने पर वहां हिंसक प्रदर्शन हो गये थे। लखनउ में एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि जिलाधिकारी चंद्रकांत सहित 12 अधिकारी प्रदर्शनकारियों द्वारा किये गये पथराव में जख्मी हो गये।

तीन सांसदों और एक विधायक सहित कई भाजपा नेताओं को हिंसा के सिलसिले में हिरासत में लिया गया था। हिरासत में लिये गये विधायक मुजफ्फरनगर दंगों में भी आरोपी हैं। मुरादाबाद के आयुक्त शिव शंकर सिंह ने कहा था कि सरधना से विधायक संगीत सोम, अमरोहा के सांसद कुंवर सिंह तंवर, संभल के सांसद सत्यपाल सैनी और रामपुर के सांसद नेपाल सिंह को हिरासत में लिया गया है।

Trending news