`केजरीवाल के शपथग्रहण के समय तैनात थीं सुरक्षा बलों की 18 कंपनी`
Advertisement

`केजरीवाल के शपथग्रहण के समय तैनात थीं सुरक्षा बलों की 18 कंपनी`

दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सुरक्षा के व्यापक प्रबंध के तहत दिल्ली पुलिस के 580 पुलिस अधिकारियों एवं कांस्टेबलों के अलावा बाहरी सुरक्षा बलों की 18 कंपनी तैनात की गई थीं।

fallback

नई दिल्ली : दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सुरक्षा के व्यापक प्रबंध के तहत दिल्ली पुलिस के 580 पुलिस अधिकारियों एवं कांस्टेबलों के अलावा बाहरी सुरक्षा बलों की 18 कंपनी तैनात की गई थीं। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत दिल्ली पुलिस के मध्य जिला, दरियागंज से मिली जानकारी के अनुसार, अरविंद केजरीवाल के रामलीला मैदान में शपथग्रहण समारोह में तैनात पुलिसकर्मियों में 7 अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, 19 सहायक पुलिस आयुक्त, 50 पुलिस निरीक्षक, 68 अधीनस्थ कर्मी, 146 हेड कांस्टेबल और 298 कांस्टेबल शामिल हैं।
आरटीआई के तहत मिली जानकारी के अनुसार, इसके अलावा आप के शपथ ग्रहण समारोह में तैनात बाहरी सुरक्षा बलों की 18 कंपनी तैनात की गई जिनमें 2 महिला कंपनी शामिल हैं। कार्यक्रम स्थल पर 30 मेटल डिटेक्टर लगाये गए थे। दिल्ली सरकार से यह भी जानकारी मांग गई थी कि दिल्ली पुलिस तथा अन्य बलों के कितने सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था और इस दौरान कितने मेटल डिटेक्टर एवं अन्य सुरक्षा उपकरण लगाये गए थे।
इससे पहले, दिल्ली सरकार ने आरटीआई के तहत बताया था कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के शपथ ग्रहण समारोह एवं इसके विज्ञापन पर 13.41 लाख रूपये खर्च हुए।
दिनांक 28 दिसंबर 2013 को हुए शपथ ग्रहण समारोह में सामान्य प्रशासन विभाग पर 6 लाख 33 हजार 802 रूपये का खर्च आया । इसके विज्ञापन का खर्चा 6 लाख 7 हजार 91 रूपये था और खानपान का खर्चा 26 हजार 711 रूपये। रामलीला मैदान की बैरीकेडिंग करने के कार्य पर 73,913 रूपये खर्च हुए। केजरीवाल के साथ छह मंत्रियों ने भी शपथ ली थी। हालांकि, 49 दिन तक सरकार में रहने के बाद केजरीवाल सरकार विधानसभा में विवादास्पद जनलोकपाल विधेयक पेश करने में विफल रही जिसपर उन्होंने 14 फरवरी 2014 को इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस और भाजपा ने विधेयक पेश करने के खिलाफ मतदान किया था।
सूचना के अधिकार के तहत दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों से यह जानकारी मांगी गई थी कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आप सरकार के शपथ ग्रहण में कितने रूपये खर्च हुए थे। यह भी कि रामलीला मैदान का शुल्क, टेंट, बिजली, इलेक्ट्रानिक व्यवस्था, पेयजल, नाश्ता, साज सज्जा, फूलों की व्यवस्था, वाहन, मेट्रो शुल्क पर अलग अलग मदों में क्या खर्च आया था। (एजेंसी)

Trending news