दिल्ली में मणिपुरी युवक की पीट-पीटकर हत्या, 3 गिरफ्तार
Advertisement

दिल्ली में मणिपुरी युवक की पीट-पीटकर हत्या, 3 गिरफ्तार

दक्षिणी दिल्ली के कोटला मुबारकपुर इलाके में 30 वर्षीय एक मणिपुरी युवक की लोगों के एक समूह ने कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या कर दी।

दिल्ली में मणिपुरी युवक की पीट-पीटकर हत्या, 3 गिरफ्तार

नई दिल्ली : दक्षिण दिल्ली के कोटला मुबारकपुर इलाके में सड़क पर हिंसा के एक संदिग्ध मामले में पांच लोगों के एक समूह ने 29 साल के एक मणिपुरी युवक को सोमवार तड़के कथित तौर पर पीट-पीटकर मार डाला। पांच हमलावरों में से तीन को गिरफ्तार किया जा चुका है।

यह घटना तड़के तीन बजे उस समय हुई जब अखा शलोनी अपने दो मित्रों मणिपुर निवासी दिहे काजहिहरी (25) और बिहार निवासी नागेन्द्र शर्मा (40) के साथ मसूदपुर कालोनी में अपने एक मित्र के घर पार्टी में शामिल होने के लिए गये थे।

पार्टी के बाद वे आटो से काजहिहरी को कोटला मुबारकपुर स्थित मकान पर छोड़ने के लिए गये। यह आटो जब गुरूद्वारा रोड के पास पहुंचा जो पीछे से आयी एक कार ने लगातार हार्न बजाना शुरू कर दिया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कार में बैठे लोगों ने आटो चालक को अपशब्द कहे जिसे लेकर तीनों मित्रों और उनके बीच बहस होने लगी। बहस शीघ्र ही लड़ाई में तब्दील हो गयी। कार में बैठे पांचों लोग संभवत: नशे की स्थिति में थे। वे कार से उतरे और उन्होंने तीनों पर हमला बोल दिया। काजहिहरी और शर्मा तो मौके से भाग गये लेकिन शलोनी को उन्होंने पकड़ लिया।

काजहिहरी ने पुलिस को दिये बयान में कहा, ‘यदि नागेन्द्र और मैं बचकर नहीं भागा होता तो हम भी मारे जाते।’ उसने यह भी कहा कि हमले की प्रकृति नस्ली नहीं थी लेकिन हमलावर ‘मारो मारो’ कह रहे थे। अधिकारी ने बताया कि काजहिहरी ने पुलिस को करीब साढ़े तीन बजे फोन किया। शलोनी को एम्स (अखिल भारतीय चिकित्सा आयुर्विज्ञान संस्थान) ट्रामा सेंटर ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मौत सिर पर गंभीर चोट लगने के कारण हुई।’

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) बीएस जायसवाल ने बताया कि पीड़ित शलोनी की ओर से ‘उकसावे की कोई कार्यवाही’ नहीं की गयी थी। पीड़ित दक्षिण दिल्ली के मुनिरका इलाके में रह रहा था और वर्तमान में बेरोजगार था। पुलिस ने गढ़ी क्षेत्र से संजय बसोया, शक्ति बसोया उर्फ शैंकी और राजीव उर्फ राजू को गिरफ्तार किया है। शेष दो को पकड़ने के भी प्रयास चल रहे हैं।

पुलिस ने हमलावरों द्वारा प्रयुक्त कार को भी जब्त कर लिया है।

पुलिस ने इलाके से सीसीटीवी फुटेज ले ली है और पीड़ित के कॉल रिकार्ड की जांच कर रही है ताकि इस बात की जांच कर सके कि क्या पीड़ित हमलावरों को जानता था। अधिकारी ने कहा, ‘कई टीमों का गठन किया गया है जो मामले में अलग अलग सुरागों पर काम कर रही हैं।’ जायसवाल ने कहा, ‘हम लोगों ने मामला दर्ज कर लिया है और मामले की जांच कर रहे हैं। उस पर पांच-छह लोगों ने हमला किया। पीड़ित की ओर से उकसावे की कोई कार्यवाही नहीं की गयी थी।’

पीड़ित के परिवार के दिल्ली आने के बाद उसके शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा। पोस्टमार्टम के लिए एक मेडिकल बोर्ड का गठन किए जाने की उम्मीद है। इसबीच गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि राजधानी में पूर्वोत्तर के लोगों पर लगातार हो रहे हमले सरकार के लिए एक ‘बड़ी चिंता’ का विषय है। उन्होंने घटना को लेकर कहा, ‘हमला पूर्व नियोजित लगता है। पुलिस पहले ही घटना के कुछ फुटेज हासिल कर चुकी है।’ रिजिजू ने कहा कि वह घटना को लेकर दिल्ली पुलिस के संपर्क में हैं।

इस साल जनवरी में राजधानी के लाजपत नगर इलाके में अरूणाचल प्रदेश के रहने वाले 19 साल के छात्र नीडो तानिया को कथित रूप से कुछ लोगों ने पीट पीटकर मार डाला था। इस घटना के बाद लोगों में भारी आक्रोश था। इसी तरह फरवरी में दक्षिण दिल्ली के मुनिरका इलाके में मणिपुर की 14 साल की एक लड़की के साथ उसके मकान मालिक के बेटे ने कथित तौर पर बलात्कार किया था।

मार्च में हुई एक और घटना में मणिपुर की रहने वाली एक लड़की और उसके एक रिश्तेदार पर दो लोगों ने हमला किया, उन्हें मारा पीटा, नस्ली टिप्पणियां कीं और लड़की का यौन उत्पीड़न किया।

Trending news