बिहार में ट्रेन पर नक्सली हमला, BMP के 3 जवान शहीद
Advertisement

बिहार में ट्रेन पर नक्सली हमला, BMP के 3 जवान शहीद

बिहार के मुंगेर जिले में जमालपुर के पास साहेबगंज-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन पर नक्सलियों ने हमला किया। इस हमले में बिहार पुलिस के तीन जवान शहीद हो गए। जबकि दो गंभीर रूप से घायल हो गए।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
पटना/नई दल्ली: नक्सलियों का आतंक दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। अब उन इलाकों में भी नक्सली हमले तेज हो गए हैं जिन इलाकों में इनका आतंक न के बराबर था। खबर है कि बिहार के मुंगेर जिले में जमालपुर के पास साहेबगंज-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन पर नक्सलियों ने हमला किया। इस हमले में बिहार पुलिस के तीन जवान शहीद हो गए। जबकि दो गंभीर रूप से घायल हो गए।
बिहार के मुंगेर जिला के जमालपुर और बरियारपुर के बीच गुजर रही 13235 साहेबगंज-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन पर आज शाम नक्सलियों ने गोलीबारी और छूरा मार कर बिहार सैन्य पुलिस (बीएमपी) के तीन जवानों की हत्या कर दी तथा दो अन्य जवानों को घायल कर पांचों जवानों के पास मौजूद पांच ऑटोमैटिक हथियार और 450 कारतूस लूट लिए।
जमालपुर रेल पुलिस अधीक्षक अमिताभ कुमार दास ने बताया कि करीब 17.45 बजे हुए इस हमले में शहीद होने वालों में हवलदार अशोक कुमार और दो अन्य भोला ठाकुर और उदय सिंह शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस हमले में घायल दो जवानों मो. इम्तेयाज और विनय कुमार को इलाज के लिए जमालपुर स्थित रेल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
उक्त ट्रेन के एस्कार्ट पार्टी में शामिल भागलपुर बीएमपी 12 के जवान मो. इम्तेयाज ने बताया कि 8-10 की संख्या में उक्त ट्रेन के महिला बागी में बरियापुर स्टेशन पर सवार हुए इन नक्सलियों ने उक्त ट्रेन के रतनपुर स्टेशन से खुलने पर वे ट्रेन के गेट पर आ गए तभी किसी ने रेलवे सुरंग के पूर्वी मुहाने पर चैन पुलिंग कर दिया। इम्तेयाज ने बताया कि चैन पुलिंग किसने किया यह देखने के लिए वह विनय के साथ महिला बागी के उस गेट पर पहुंचे जहां पूर्व से नक्सली खड़े थे।
उन्होंने बताया कि रेलवे सुरंग को पार करने के बाद उक्त ट्रेन के आशिकपुर रेल पुल के समीप जहां एक पासीखाना है, रूकने पर नक्सलियों ने उन पर छूरा से हमला कर दिया और ट्रेन के नीचे धकेल दिया। घायल जवान मो. इम्तेयाज ने बताया कि जहां ट्रेन रूकी उस स्थान पर पूर्व से खडे अन्य माओवादी जो कि 10-12 की संख्या में उसके पास मौजूद 40 गोली सहित एके 47 राईफल और विनय के पास मौजूद 20 गोली के साथ इंसास लूट लिए। उन्होंने बताया कि उनके लूटे गए हथियार से बाहर मौजूद माओवादी अंधाधुंध गोलीबारी करने लगे तथा महिला बोगी में मौजूद नक्सलियों ने उस बोगी में बैठे हवलदार अशोक कुमार और दो अन्य जवान भोला ठाकुर और उदय सिंह पर अपने पास मौजूद पिस्टल से गोलीबारी की जिससे उनकी घटनस्थल पर ही हो गई।
इन तीनों जवानों की ट्रेन के भीतर ही हत्या करने के बाद नक्सलिओं ने उनके पास मौजूद एक स्टेनगन एवं दो इंसास तथा 300 कारतूस लूट लिए। इस घटना को अंजाम देने के बाद नक्सली पास की पहाड़ी की ओर फरार हो गए। नक्सलियों के फरार होने के बाद उक्त ट्रेन के जमालपुर पहुंचने पर मृतकों के शवों को बोगी से उतार लिया गया और उक्त डिब्बे को गाड़ी से अलग करने के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना कर दिया गया है। मुंगेर के पुलिस उपमहानिरीक्षक सुधांशु कुमार नक्सलियों की धरपकड के लिए छापेमारी शुरू कर दी है।

Trending news