बाजार सौदों पर कर लगाएंगे यूरो जोन के 10 देश
Advertisement
trendingNow122888

बाजार सौदों पर कर लगाएंगे यूरो जोन के 10 देश

पूरे यूरोपीय संघ में वित्तीय बाजार में होने वाले सौदों पर कर लगाने पर सहमति नहीं बन पाने के बाद जर्मनी और संघ के नौ अन्य देशों ने इस तरह के कर के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है।

बर्लिन : पूरे यूरोपीय संघ में वित्तीय बाजार में होने वाले सौदों पर कर लगाने पर सहमति नहीं बन पाने के बाद जर्मनी और संघ के नौ अन्य देशों ने इस तरह के कर के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है।
जर्मनी के वित्त मंत्री वोल्फांग शेएयूबेल ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि यूरोपीय संघ के 27 देशों के वित्त मंत्रियों की शुक्रवार को लक्जमबर्ग में हुई बैठक के बाद निष्कर्ष निकला कि पूरे क्षेत्र में कर लगाने संबंधी समझौते को निकट भविष्य में लागू करना संभव नहीं होगा।
इस बीच इस तरह का कर लगाने पर सहमत 10 देशों ने राष्ट्रीय स्तर पर इसके लिए जरूरी कदम उठाने का फैसला किया है। यूरोपीय आयोग से वित्तीय सौदा कर को शुरू करने के लिए जरूरी विधिक प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा गया है।
जर्मनी के अलावा आस्ट्रिया, बेल्जियम, फ्रांस, पुर्तगाल, सोलवानिया, एस्टोनिया, यूनान, स्लोवाकिया और स्पेन इस कर के समर्थन में हैं। यूरोपीय संघ के नियमानुसार प्रस्तावित कर को तभी लागू किया जा सकता है जब कम से कम नौ देश इसके पक्षधर हो। यूरोपीय आयोग के अनुमान के मुताबिक 0.01 प्रतिशत से 0.05 प्रतिशत के बीच बाजार लेन-देन कर लगाने से सालाना 30 अरब यूरो जुटाया जा सकता है। (एजेंसी)

Trending news