निवेशक विश्वास बहाल किया जाएगा: कृष्णा
Advertisement

निवेशक विश्वास बहाल किया जाएगा: कृष्णा

विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने देश की सफलता को लेकर किसी तरह के संदेह को खारिज करते हुए अमेरिकी व्यापारियों को आश्वस्त किया है कि निवेशक विश्वास बहाल किया जाएगा और आर्थिक रफ्तार और विकास फिर से हासिल की जाएगी।

वाशिंगटन : विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने देश की सफलता को लेकर किसी तरह के संदेह को खारिज करते हुए अमेरिकी व्यापारियों को आश्वस्त किया है कि निवेशक विश्वास बहाल किया जाएगा और आर्थिक रफ्तार और विकास फिर से हासिल की जाएगी।
कृष्णा ने `21वीं सदी की साझेदारी सुनिश्चित करना` विषय पर आयोजित 37वें अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) नेतृत्व शिखर सम्मेलन को मंगलवार को सम्बोधित करते हुए कहा कि वैश्विक अंतरनिर्भरता के युग में राष्ट्रीय सरकारों के अधिकार में सबकुछ नहीं है। लेकिन हमें विश्वास है कि हम निवेशक विश्वास बहाल करेंगे और आर्थिक रफ्तार व विकास पुन: हासिल करेंगे।
कृष्णा ने यह बात तीसरे भारत-अमेरिकी रणनीतिक संवाद की पूर्व संध्या पर कही। इसकी सहअध्यक्षता वह और अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन कर रही हैं। कृष्णा ने कहा कि आर्थिक नीति और सुधारों के क्रियान्वयन के प्रति वचनबद्धता को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इस बात पर संदेह व्यक्त किए जा रहे हैं कि क्या अतुल्य भारत की कहानी विश्वसनीय बनी रहेगी।
कृष्णा ने कहा कि भारत का विश्वास केवल हमारी अर्थव्यवस्था के मजबूत बुनियादी बातों से नहीं पनपता, बल्कि इस सच्चाई से भी कि एक तरह से भारत के सभी राजनीतिक दल कुछ हद तक सुधार प्रक्रिया के हिस्सा रहे हैं। कृष्णा ने भारत-अमेरिका आर्थिक साझेदारी के भविष्य में भरोसा जताते हुए अमेरिका में भारतीय व्यापारियों के सामने खड़े विभिन्न ज्वलंत मुद्दों को गिनाया।
इन मुद्दों में पेशेवरों की आवाजाही के लिए बिगड़ रहा वातावरण, सेवा उद्योग में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के खिलाफ संरक्षणवादी भावनाएं और अमेरिका में 300,000 गैर आप्रवासी भारतीय पेशेवरों को प्रभावित करने वाले एक सामाजिक सुरक्षा समझौते पर विचार तक करने से इंकार किया जाना शामिल हैं। कृष्णा ने बाजार सुलभता के अनसुलझे मुद्दों पर या सुपर 301 प्राथमिकता निगरानी सूची और अमेरिकी श्रम विभाग की सूची में भारत की लगातार उपस्थिति पर भी चिंता जाहिर की। (एजेंसी)

Trending news