अभी दिल्ली पुलिस की हिरासत में रहेगा अबू जिंदाल
Advertisement

अभी दिल्ली पुलिस की हिरासत में रहेगा अबू जिंदाल

26/11 हमले का आरोपी अबू जिंदाल की हिरासत की अवधि आज अदालत ने 15 दिन के लिए बढ़ा दी है।

नई दिल्ली: दिल्ली अदालत ने मुंबई आतंकी हमले को अंजाम देने वालों के आका अबु जिंदाल को गुरुवार 15 और दिनों के लिए दिल्ली पुलिस की हिरासत में भेज दिया और कहा कि विशेष प्रकोष्ठ द्वारा उससे पूछताछ करने से जांच में एवं अन्य एजेंसियों को भी मदद मिलेगी।
मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट विनोद यादव ने कहा कि विभिन्न एजेंसियों द्वारा पेश की गयी दलीलों पर उन्होंने गंभीरता से विचार किया है और वह दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ के मामले से सर्वाधिक प्रभावित हैं। आरोपी पहले से ही 15 दिनों से दिल्ली पुलिस की हिरासत में है।
न्यायाधीश ने कहा कि दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा जारी जांच से एनआईए सहित अन्य एजेंसियों को भी मदद मिलेगी क्योंकि अन्य एजेंसियां भी जांच से अपना सुराग पा सकती हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस जांच की दिशा में काफी आगे बढ़ चुकी है। अदालत ने कहा कि जिंदाल की हिरासत की मांग करने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी मुंबई पुलिस एटीएस और सीआईडी को 20 जुलाई तक प्रतीक्षा करनी होगी। उस दिन दिल्ली पुलिस में उसकी हिरासत अवधि पूरी हो जाएगी।
एनआईए ने 30 वर्षीय जिंदाल को हिरासत में दिए जाने का अनुरोध करते हुए कहा कि 26 नवंबर जैसे हमले को रोकने के लिए उससे पूछताछ किए जाने की जरूरत है। वहीं मुंबई पुलिस सीआईडी ने कहा कि वह मुंबई आतंकी हमलों के अभियुक्त अजमल कसाब से उसका आमना सामना कराना चाहती है। इन एजेंसियों के अलावा पुणे और मुंबई एटीएस ने भी विभिन्न आतंकवादी मामलों के सिलसिले में उसे अपनी हिरासत में दिए जाने का अनुरोध किया।
पुणे एटीएस ने इस आधार पर जंदल को अपनी हिरासत में दिए जाने का अनुरोध किया कि उच्चतम न्यायालय ने औरंगाबाद हथियार मामले में जल्द सुनवाई करने का निर्देश दिया है। मुंबई एटीएस ने पुणे जर्मन बेकरी विस्फोट मामले और नासिक पुलिस अकादमी पर हमला मामले में उससे पूछताछ करने के लिए हिरासत में सौंपे जाने की अपील की।
जिंदाल ने कथित तौर पर पाकिस्तान के 10 आतंकवादियों को प्रशिक्षित किया था जिन्होंने 26 नवंबर 2008 को मुंबई आतंकवादी हमले को अंजाम दिया। जंदल ने उन्हें न सिर्फ हिंदी सिखायी बल्कि उन्हें मुंबई के बारे में भी जानकारी दी। उसे 21 जून को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था और वह पांच जुलाई तक दिल्ली पुलिस की हिरासत में था।
उसे 22 नवंबर 2011 को दर्ज प्राथमिकी के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है। उससे जामा मस्जिद, जर्मन बेकरी और चिन्नास्वामी स्टेडियम विस्फोट मामलों में कथित भूमिका के बारे में भी पूछताछ की जा रही है। (एजेंसी)

Trending news